स्वास्थ्य मंत्री ने की मुख्यमंत्री जल स्वालम्बन अभियान की समीक्षा

जयपुर। चिकित्सा और स्वास्थ्य मंत्री कालीचरण सराफ ने मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के द्वितीय चरण की प्रगति की बुधवार को स्वास्थ्य भवन स्थित अपने कार्यालय में मुख्यमंत्री जल स्वालम्बन अभियान से जुड़े अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। सराफ ने बताया कि अभियान के द्वितीय चरण में सामाजिक संगठनों से 1 करोड़ 17 लाख रुपये का जनसहयोग प्राप्त हुआ है, जो कि गत् वर्ष की तुलना में दुगना है। सराफ ने कहा कि समाज के विभिन्न संगठन इस अभियान को सफल बनाने के लिए जनसहयोग नकद राशि के रूप में सरकार को करने के साथ-साथ अन्य रूपों में भी सहयोग कर रहे हैं।

health minister, reviews, Chief Minister, Self help, campaign
Kalicharan saraf self help campaign

बता दें कि ऐसा जल संरक्षण के प्रति आमजन में आई जागरूकता व उससे बढ़ी जनसहभागिता से संभव हुआ है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि अभियान के द्वितीय चरण की समाप्ति की तिथि 31 जुलाई से पूर्व एक बैठक क्रेडाई के पदाधिकारियों के साथ उनकी अध्यक्षता में आयोजित की जाये, ताकि उन्हें अभियान में सहयोग हेतु प्रेरित किया जा सके।

वहीं उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री जल स्वालम्बन अभियान के तृतीय चरण के तहत गांवों की चयन की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि गांवों के चयन के पश्चात सामाजिक व अन्य संगठनों का सहयोग इस अभियान में लेने हेतु एक बैठक बुलायी जाये। सराफ ने कहा कि वे सभी सामाजिक संगठनों व जिला कलक्टर्स को अभियान के तीसरे चरण में ज्यादा से ज्यादा सामाजिक संगठनों को जोड़कर उनसे जनसहयोग लेने के लिए पत्र लिखेंगे। उन्होंने कहा कि अभियान के तृतीय चरण को सफल बनाने के लिए वे संभाग स्तर पर सामाजिक संगठनों के साथ बैठकें करेंगे।