दूध में तुलसी मिला कर पीने से दूर होती है बीमारियां

नई दिल्ली। यह तो सब ही जानते है की तुलिस ऐसी हर्ब है जो जड़ीबूटी की तरह काम आती है और इससे बहुत सी बीमारियां ठीक हो जाती है। साथ ही अगर तुलसी को दूध में मिला कर पिए तो इससे बहुत सी बीमारियां दूर हो जाती है। इसके लिए आप तुलसी की तीन से चार पत्तियां उबलते हुए दूध में डाल दें और खाली पेट पीए इससे आपकी काफी बीमारियां दूर हो जाएंगी।

फ्लू नहीं होगा– तुलसी में एंटी-इन्फ्लेमेट्री तत्व मौजूद होता है जिससे फ्लू के लक्षण नष्ट हो जाते है। साथ ही अगर आपको फ्लू हो गया हो तो वो भी ठीक हो जाएगा।

तनाव भी करे कम– गर्म दूध में तुलसी मिला कर पीने से आपके नर्वस सिस्टम को आराम मिलेगा और आपका स्ट्रेस भी कम होगा। साथ ही यह स्ट्रेस हार्मोन को भी कंट्रोल करता है। तुलसी वाला यह दूध आपको एंजाइटी और डिप्रेशन से भी बचाएगा।

किडनी स्टोन होगा दूर– इससे यूरिक एसिड कम होता है और धीरे-धीरे किडनी स्टोन खत्म हो जाता है।

कैंसर से भी बचाए– तुलसी और दूध दोनों ही एंटीऑक्सिडेंट्स होते है, जिससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और यह काफी तरह के कैंसर सैल्स से भी लड़ता है।

कोल्ड होगा दूर– तुलसी और दूध में एंटीबैक्टीरियल प्रोपर्टी होती है जिससे गले की सूजन, कोल्ड और ड्राई कफ जैसी परेशानी खत्म हो जाती है।

सिरदर्द भी होगा दूर– दूध और तुलसी मिलकर सिरदर्द को दूर कर सकते है। अगर आप रोजाना तुलसी वाला दूध पीएंगे तो धीरे धीरे आपका सिर दर्द ठीक हो जाएगा।