हैप्पी बर्थडे सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरुस्कार पाने वाले मिथुन दा

नई दिल्ली। कोलकाता के छोटे से गलियों से आया एक बच्चा जोकि आज मिथुन दा के नाम से जाने जाते हैं आज उनका जन्मदिन हैं। आपकों बता दें कि मिथुन चक्रवर्ती को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरुस्कार उनको उनकी पहली ही फिल्म से मिल गई एक तरफ जहां कई सारें अभिनेताओं को ये पुरुस्कार पाने के लिए कई वर्ष लग जाते हैं लेकिन मिथुन दा उन चन्द अभिनेताओं की सूचि में शामिल होगए जिन्हें अपनी पहली ही फिल्म के लिए पुरुस्कार मिल गया।


वर्ष 1976 में प्रदर्शित फिल्म मृगया में बतौर अभिनेता मिथुन दा के सिने करियर की पहली फिल्म थी। फिल्म में उन्होंने एक ऐसे युवक की भूमिका निभाई थी जो अंग्रेंजी हुकूमत द्वारा अपनी पत्नी के यौन शोषण के विरुद्ध आवाज उठाता हैं फिल्म में उन्हें बेहतरीन अभिनय के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरुस्कार मिला।

मिथुन चक्रवर्ती के सिने करियर पर नजर डाले तो पायेंगे कि वह मल्टी स्टारर फिल्मों का अहम हिस्सा रहे हैं। जब कभी फिल्म निर्माताओं को ऐसी फिल्मों में अभिनेता की जरूरत होती वह मिथुन चक्रवर्ती को नजर अंदाज नहीं कर पाते।

नब्बे के दशक के आखिरी वर्षों में उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री से कुछ हद तक किनारा कर लिया और ऊंटी चले गये जहां वह होटल व्यवसाय करने लगे हालांकि इस दौर में भी उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री से अपना नाता पूरी तरह से नहीं तोड़ा और फिल्मों में अभिनय कर दर्शकों का मन मोहते रहे।
मिथुन चक्रवर्ती ने अपने सिने करियर में सभी नामचीन अभिनेत्रियों के साथ काम किया है लेकिन रूपहले पर्दे पर उनकी जोड़ी रंजीता के साथ खासी पसंद की गयी। इसके अलावा मिथुन चक्रवर्ती की जोड़ी श्रीदेवी ,पदमिनी कोल्हापुरी और जीनत अमान के साथ भी पसंद की गई।

मिथुन चक्रवर्ती अपने सिने करियर में अब तक दो बार ‘फिल्म फेयर पुरस्कार’ से भी नवाजे जा चुके हैं। मिथुन चक्रवर्ती ने अपने सिने करियर में लगभग 250 फिल्मों में अभिनय किया है