जब अभिनेता से राजनेता बने चींची

मुंबई। एक अलग बिंदास डांस स्टाइल और अनोखे डॉयलाग बोलने वाले अंदाज के लिए बॉलीवुड में पहचान बनाने वाले गोविंदा का आज जन्मदिन है। आज वो 53 साल के हो गए है। 21 दिसंबर को जन्म गोविंदा अपने भाई-बहनों में सबसे छोटे है। उनके पिता भी अभिनेता थे और मां गायिका थीं। पिता ने महबूब खान की 1940 की फिल्म ‘औरत’ में काम किया था। गोविंदा के पिता ने ही उन्हें अभिनय की दुनिया में कदम रखने के लिए प्रेरित किया। गोविंदा ने अपने अभिनय के सफर की शुरूआतउनके मामा आनंद की फिल्म ‘तन बदन’ में मिला था। यह फिल्म बहुत हिट हुई थी और इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा।

govinda

बॉलीवुड में 80 और 90 के दशक में गोविंदा ने नीलम, जूही चावला, करिश्मा कपूर, रवीना टंडन, रानी मुखर्जी, कादर खान, संजय दत्त, परेश रावल, सतीश कौशिक, जॉनी लीवर जैसे कलाकारों के साथ काम किया।

फिल्म साइन करने का बनाया रिकॉर्ड

यह बात शायद बहुत ही कम लोग जानते है कि साल 1985 के जून महीने में गोविंदा ने ‘लव 86’ फिल्म की शूटिंग शुरू की और इसी साल जुलाई के मध्य तक उन्होंने 40 फिल्में साइन की थी, जो एक रिकॉर्ड बन गया। लेकिन उनकी फिल्म इल्जाम के गाने स्ट्रीट डांसर ने उन्हें डांसर बना दिया।

rani-and-govinda

रानी की वजह से होने वाला था तलाक

ये साल 2000 की बात है जब गोविंदा और रानी फिल्म ‘हद कर दी आपने’ में साथ काम कर रहे थे। उस समय दोनों के बीच नजदीकियां काफी बढ़ गई थी। गोविंदा, रानी के प्यार में पूरी तरह पागल थे। एक वक्त ऐसा भी आया था जब गोविंदा का उनकी पत्नी से रानी की वजह से तलाक होने वाला था।

govinda-in-politiocs

राजनीति में भी आजमाएं हाथ

गोविंदा के अभिनय के दुनिया में नाम कमाने के बाद साल 2004 में राजनीति में अपना हाथ आजामाया और कांग्रेस पार्टी से चुनाव लड़ने के बाद सांसद बने। गोविंदा की बेटी टीना आहूजा ने भी फिल्म ‘सेकंड हैंड हस्बैंड’ से बॉलीवुड में कदम रखा है। उनके भांजे कृष्णा अभिषेक ने भी कॉमेडी के क्षेत्र में एक अलग पहचान बनाई है।

गोविंदा के बारे में कुछ खास बातें..

-गोविंदा ने अपने करियर में सबसे ज्यादा फिल्में शक्ति कपूर के साथ की है, उन्होंने शक्ति कपूर के साथ 42 फिल्मों में काम किया है।

– शक्ति कपूर के बाद नंबर आता है कादर खान का, कादर खान के साथ गोविंदा ने 41 फिल्मों में काम किया है।

-गोविंदा को अब तक 42 फिल्मफेयर अवार्ड के लिए नॉमिनेट किया गया है। उन्हें 2 फिल्मफेयर अवर्ड भी मिलें हैं।