हनुमान करेंगे सारे कष्टों को दूर, घर पर करें पूजा

नई दिल्ली। जब आप संकट में होते हैं तो भगवान हनुमान आपकी तुरंत मदद कर देते हैं।भगवान शिव के एकादश रुद्रावतारों में से एक हैं हनुमानजी। हनुमान जी को संकट विनाशक बताया गया है। उनके लिए सुंदरकांड में कहा गया है कि भूत पिशाच निकट नहीं आवे महावीर जब नाम सुनावे। हनुमान जी भूत-पिशाच से लेकर किसी भी तरह की समस्या का समाधान कर लेते हैं। हनुमान जी हमेशा मदद करते हैं।

 

अगर शनि की क्रोध से गुजर रहें हों तो हनुमान जी ही इस कष्ट से उबारते हैं। अनुसार हनुमान जी एकमात्र ऐसे देवता हैं जो सशरीर इस पृथ्वी पर विचरण करते हैं और अपने भक्तों की हर मनोकामना पूरी करते हैं। प्रतिदिन रात को अथवा हर मंगलवार और शनिवार को हनुमान जी की पूजा करने का विधान है। हनुमान जी की आराधना करने से पहले यदि प्रभु श्री राम के निम्न मंत्र का जाप कर लिया जाए तो शीघ्र ही उत्तम एवं शुभ फलों की प्राप्ति होती है।

अगर आपको रात को डरावने सपने आते हैं और आपको लगता है कि कोई आपको डरा रहा है तो भगवान हनुमान जी को याद कर लेने भर से आपके मन से डर चला जाएगा। मंगलवार के दिन प्रात: काल स्नान आदि के पश्चात भगवान हनुमान जी की मूर्ति या प्रतिमा को गंगाजल से पवित्र करना चाहिए। अगर आप सच्चे मन से व्रत रखते हैं तो इसका असर भी देखने को मिलता है।