हनुमान जयंती पर सुंदरकांड का भव्य आयोजन

मेरठ। हनुमान जयंती के अवसर पर मेरठ के गगोल रोड पर सुंदरकांड का भव्य आयोजन किया गया। इस दौरान मेरठ के प्रतिष्ठित लोगों ने भगवान श्री राम और हनुमान के भजन में हिस्सा लिया और आरती में भी सम्मिलित हुए। सुंदरकांड के इस आयोजन से पूरा माहौल भक्तिमय हो गया।

इसके अलावा इस मौके पर श्रद्धालुओं ने भगवान हनुमान का गुणगान किया और साथ ही उनकी लीलाओं का भी स्मरण किया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राजीव अग्रवाल ने भगवान श्री हनुमान का तिलक कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। साथ ही श्रद्धालुओं को प्रसाद वितरण भी किया।

देश भर में हनुमान जयंती की धूम

बता दें कि हनुमान जयंती पूरे देश में धूमधाम से मनाई जा रही है। चैत्र मास की पूर्णिमा को मनाई जाने वाली हनुमान जयंती पर पवनपुत्र हनुमान की सर्वशक्तिमान देवता के रूप में पूजा-अर्चना की जाती है। हनुमान जयंती पूरे देश में अलग-अलग तरीके से मनाई जाती है। आंध्रप्रदेश में पूरे एक महीने तक हनुमान जयंती मनाने का चलन है जबकि तमिलनाडु में हनुमान जयंती जनवरी-दिसंबर के महीने में मनाई जाती है।

जगह-जगह झांकी, शोभायात्रा का आयोजन

हनुमान जयंती के अवसर पर राजधानी समेत अन्य प्रदेशों में जगह-जगह पर शोभायात्रा और झांकियां निकाली जा रही हैं। लोग सज-धजकर अंजनी पुत्र के जन्मदिन को हर्षोल्लास के साथ मना रहे हैं। बताया जा रहा है कि 120 सालों के बाद बाद इस साल की हनुमान जयंती पर बड़े ही खास संयोग बन रहे हैं। इसलिए इस दिन हनुमानजी की पूजा-अर्चना से भक्तों पर खास अनुकम्पा होगी।

 

 शानू भारती, संवाददाता मेरठ