गुजरात: बीजेपी के लिए नाक का सवाल, क्या टूटेगा कांग्रेस के वनवास ?

गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए सभी राजनीतिक दलों ने अपनी अपनी तैयारी लगभग पूरी कर ली है। गुजरात विधानसभा चुनाव बीजेपी के लिए नाक का सवाल है जबकि दूसरी तरफ कांग्रेस की तरफ से चुनावी दमखम दिखाने में कोई कसर नहीं छोड़ी जा रही है। कांग्रेस अपनी पूरी ताकत से वनवास खत्म करने का प्रयास कर रही है। पिछले एक महीने से गुजरात में चुनावी माहौल काफी गरम हो रखा है।

gujarat assembly election

गुजरात में कुल 182 विधानसभा सीटें हैं। साल 2012 की बात की जाए तो बीजेपी ने यहां पर भारी बहुमद से अपनी जीत दर्ज की थी। पिछले पांच सालों में बीजेपी ने लगातार गुजरात में जीत दर्ज की है। इस बार भी बीजेपी जीत दर्ज करने के लिए बेकरार दिख रही है। लेकिन बीजेपी की जीत में रोडा बनने के लिए कांग्रेस अपनी पूरी ताकत लगा रही है। साल 2012 में बीजेपी ने 115, कांग्रेस ने 61 और अन्य ने 4 सीटें ली थी।

2012 चुनाव की बात की जाए तो बीजेपी को 47 प्रतिशत वोट मिले थे, कांग्रेस को 38 फीसद वोट मिले थे। कई दिनों से गुजरात में चुनावी माहौल काफी गरम हो रखा है। चुनाव प्रचार के लिए कांग्रेस की तरफ से कोई कमी नहीं छोड़ी जा रही है। पिछले 15 साल से कांग्रेस गुजरात में सत्ता में काबिज नहीं हो पाई है। ऐसे में कांग्रेस अपनी पूरी ताकत से चुनाव प्रचार कर रही है। लगातार कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी गुजरात में वोट बटोरने में लगे हुए हैं।