15 अगस्त को सभी मदरसों की होगी वीडियोग्राफी, योगी सरकार ने दिए निर्देश

लखनऊ। यूपी में योगी सरकार आदेश दिया कि 15 अगस्त के मौके पर सभी मदरसों की वीडियोग्राफी की जाएगी। इस आदेश से योगी सरकार ने ये सुनिश्चित कराने की का फैलसा लिया है कि 15 अगस्त को हर हाल में मदरसों में शहिदों को श्रद्धांजलि दी जाए। इसके साथ ही सभी मदरसों में सांस्कृतिक कार्यक्रमों को संपन्न किया जाए। दरअसल यूपी के मदरसों में परिषद बोर्ड की ओर से 3 अगस्त को जिला अल्पसंख्यक अधिकारी को पत्र भेजकर निर्देश दिया गया है कि 15 अगस्त को मदरसों में झंडारोहण और राष्ट्रगान होगा। जिसके बाद 8 बजे राषट्रगान के बाद शहीदों को श्रद्धामजलि दी जाएगी।

up govt, madrasas, host, cultural event, independence day
up govt

बता दें कि इसके बाद इन सभी कार्यक्रमों की फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी करा कर अल्पसंख्यक अधिकारी को सौंपने के निर्देश दिए जाएंगे। प्रदेश में ऐसा पहली बार होगा जब वीडियोग्राफी के जरिए मदरसों पर नजर रखी जाएगी। यूपी में लगभग 8000 मदरसें हैं जो प्रदेश मदरसा परिषद के तहत आते हैं। इनमें से 560 मदरसे ऐसे हैं जो सरकार की सहायता से चलते हैं।

वहीं योगी के इस फैसले पर कुछ मुस्लिम संगठनों ने एतराज जताया है उनका कहना है कि योगी सरकार हमारी राष्ट्रभक्ति पर शक कर रही है। मदरसा प्रबंधक हाजी सैय्यद तहव्वर हुसैन का कहना है कि आजादी की जंग में देश को आजाद कराने के लिए मदरसों ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया है। इसके बाद भी सरकार उनको शक की नजरों से देख रही है। वहीं कुछ लोगों का कहना है कि ये कानून सिर्फ मदरसों पर ही क्यों सभी पर लागू होना चाहिए। सभी हिंदी स्कूलों की भी वीडियोग्राफी होनी चाहिए।  सरकारी स्कूल  पर  भी ये निर्देश लागू होने चाहिए। सभी जगाहों की वीडियोग्राफी होनी चाहिए।