पर्वतीय मार्गों पर होने वाल जनहानि को रोके सरकार: कांग्रेस

देहरादून। प्रदेश कांग्रेस ने पहाड़ी इलाकों में लगातार हो रही वाहन दुर्घटनाओं से जनहानि को लेकर सरकार पर हमला करते हुए कहा कि सरकार जनहानि को रोकने के लिए गंभीरता बरते ताकि उत्तराखंड के पर्वतीय मार्गों पर घटना कम की जा सके पार्टी ने सरकार से ऑल वेदर रोड निर्माण में दुर्घटना संभावित स्थानों पर पहले से पुख्ता इंतजाम किए जाने की भी मांग की। कांग्रेस ने कहा कि मार्गों पर पहले से ऐसे इंतेजाम किए जाए जिससे दुर्घटना होने से बचे।

कांग्रेस पूर्व सैनिक विभाग के प्रदेश अध्यक्ष कै. बलवीर सिंह रावत ने पर्वतीय मार्गो पर निरन्तर हो रही वाहन दुर्घटनाओं और जनहानि पर गहरी चिंता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि विशेष रूप से चारधाम यात्रा मार्गों पर आॅलवेदर रोड निर्माण से पूर्व दुर्घटना संभावित स्थानों पर प्राथमिकता के अधार पर सुधार व सुरक्षा इंतजाम किए जाएं ताकि प्रदेश में दुर्घटनाओं के कारण हो रही जानमाल की हानि को रोका जा सके। उन्होंने कहा कि वाहन चालकों के द्वारा ओवर टेकिंग के दौरान पर्वतीय क्षेत्र में अनेक बार दुर्घटनाएं हुई हैं, इसके कारण भारी हानि झेलनी पड़ी है।

गौरतलब है कि तेज रफ्तार से चलने वाले वाहन चालक जब ध्वनि देकर आगे निकलना चाहता है और उसे आगे निकलने की जगह नहीं मिलती है तो दोनों वाहन चालक प्रतिस्पर्धा पर उतर जाते हैं। इससे वे वाहनों में बैठे लोगों की जान को खतरे में डाल देते हैं इसलिए यातायात नियामों में सुधार पर वाहन चालकों को कड़ाई से निर्देशित किया जाए। उन्होंने कहा कि वाहनों ने इस प्रकार की प्रतिस्पर्धा और आगे नहीं निकलने देने के मामले में पुलिस को सूचित कर चालक पर अर्थदंड या उनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज किए जाने के प्रावधान होने चाहिए।