लौकी और अदरक का सेवन स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है

नई दिल्ली। स्वास्थ्य के लिए हम कुछ भी करते हैं लेकिन अगर अपने भोजन और रहन-सहन में थोडा से बदलाव ले आयें तो एक बेहतर जीवन जी सकते हैं। इस बदलाव को लेकर हमारे अन्दर कई बातें चलती हैं जैसे भोजन में क्या लेना फायदेमंद होता है। क्योंकि बाहर की दुनियां और बाहर के खाने की वजह से अक्सर हमें बिमारियां घेर लेती हैं। लोग अब अपने खाने और पीने को लेकर काफी सजग होते जा रहे हैं। लोग अब भोजन में तला पदार्थ कम लेते हुए ज्यादातर उबला और स्वास्थ्य वर्धक भोजन चाहते हैं।

ऐसे ही भोज्य पदार्थों में लौकी और अदरक आता है। अब आप सभी इनके औषधिए गुण से तो परिचित हैं ही। लौकी और अदरक के सेवन से आपको कभी भी तनाव नहीं होने पाता यानी आपका वीपी कंट्रोल में रहता है। अगर आपको तनाव और अनिद्रा की शिकायत हो तो आप इसका सेवन करना शुरू कर दें आपको काफी आराम मिलेगा। घरों में भोजन में इस्तेमाल होने वाले मसालों में अदरक का इस्तेमाल करें। आपको इसके इस्तेमाल से काफी फायदा मिलेगा। आपके भोजन में स्वाद के साथ स्वास्थ्य में भी ये लाभदायक होगा।

इसके साथ ही लौकी का सेवन करने से आपके शरीर में वसा की मात्रा नियंत्रित रहती है। इसके साथ ही इसमें आयरन की मात्रा पाई जाती है, जो कि आपके हिमोग्लोबिन को बढ़ाती है। जिससे आपके शरीर में रोग प्रतिरोध की क्षमता बढ़ती है। अगर आप अनिंद्रा और तनाव जैसे रोगों के शिकार हैं तो आप एक गिलास लौकी के जूस में 2 चम्मच अदरक का रस मिलकर पीएं आपको आपके इन रोगों में काफी राहत महसूस होगी। सब्जियों में भी अगर आप लौकी और अदरक का मिश्रण करते हैं तो आपका स्वास्थ्य सही रहेगा। इसके साथ ही आपका तनाव का स्तर कम होता जायेगा।