गोरखनाथ मंदिर में लगा भक्तों का तांता, चढ़ाई गई श्रद्धा की खिचड़ी

गोरखपुर। मकर संक्रांन्ति के पावन अवसर पर गोरखनाथ में देश के विभिन्न क्षेत्रो से व नेपाल से आये हजारों की संख्या में श्रद्धालुओ ने बाबा गोरखनाथ को खिचड़ी चढ़ाई। पुरानी परम्परा के अनुसार इस मंदिर में गोरखनाथ पीठ के महंत योगी आदित्यनाथ द्वारा विशेष पूजा-अर्चना करने के बाद नेपाल राजपरिवार से आई खिचड़ी चढ़ाई गई उसके बाद मंदिर के कपाट आम श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गये। प्राप्त जानकारी के अनुसार कड़ाके की ठण्ड़ होने के बाद भी शनिवार को गोरखनाथ मंदिर में हजारों की संख्या में श्रद्धालुओ की भारी भीड़ ने बाबा को खिचड़ी चढ़ा पूजा-अर्चना की।

वहीं, महिला श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए विशेष व्यवस्था की गयी है।  साथ ही योगी आदित्यनाथ ने मकर संक्रांन्ति के अवसर पर देशवासियों को शुभकामना में खिचड़ी पर्व के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि त्रेतायुग में बाबा गोरखनाथ कांगड़ा गये थे वहां पर माता कांगड़ा देवी ने बाबा गोरखनाथ को भोजन पर आमंत्रित किया लेकिन तामसी भोजन को देखकर बाबा गोरखनाथ ने भोजन करने से इंकार दिया, ‘तब माता ने बोला मैं पानी गरम कर रहीं हूं।

तुम कुछ लेकर आओ तब बाबा गोरखनाथ घूमते हुए गोरखपुर आये और अपना अक्षय पात्र रखकर तप में लीन हो गये उस दौरान यहां के निवासियों ने अक्षय पात्र में खिचड़ी चढ़ाने लगे अक्षय पात्र भरा नहीं तभी से यहां पर खिचड़ी चढ़ाने की परम्परा है’। यहां पर मकर संक्रांन्ति के अवसर पर एक माह का मेला लगता है। वहीं सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर मंदिर भारी पुलिस बल के साथ पी ए सी,आर ए एफ के जवान लगे हुए है।

मनोज कुमार, संवाददाता