देवी पाटन नवरात्रि मेला, पड़ोसी देश नेपाल से भी पहुंचे लोग

बलरामपुर। जनपद के भारत नेपाल सीमा पर स्थिति तुलसीपुर नगर में देवी पाटन शक्तिपीठ पर शारदीय नवरात्रि में देश प्रदेश के अलावा पड़ोसी देश नेपाल से भी भारी संख्या में भक्त दर्शन-पूजन के लिए आ रहे हैं। हिमालय की तलहटी में होने के कारण इस स्थान का विशेष महत्व है और यहां चैत्र तथा शरद नवरात्रों में लाखों श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंचते हैं।

patan navaratri fair

गुरु गोरक्षनाथ पीठ गोरखपुर द्वारा संचालित देवीपाटन शक्तिपीठ पर साल भर श्रद्धालु आते रहते हैं। लेकिन नवरात्रि के अवसर पर श्रद्धालुओं की यहां भारी भीड़ रहती है। देवी पाटन में दूर-दूर से लोग आकर दर्शन पूजन कर रहे हैं। प्रातः काल से ही श्रद्धालुओं की लंबी लाइन दर्शन पूजन के लिए लगी हुई है। पुराणों के अनुसार यहां माता सती का बाया स्कंध पट सहित गिरा था। इसलिए इस स्थान का नाम देवीपाटन पड़ा है। भीड़ को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था का विशेष प्रबंध जिला प्रशासन द्वारा किया गया है।

साथ ही पूरे मेला क्षेत्र का क्लोज सर्किट कैमरे द्वारा भी निगरानी की जा रहा है। श्रद्धालुओं का कहना है, कि यहां आने से उनकी मनोकामना पूरी होती है। मंदिर के महंत योगी मिथलेश नाथ ने बताया की मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा इस क्षेत्र को पर्यटन क्षेत्र बनाने का प्रयास किया जा रहा है। जिससे यहां के लोगों को रोजी रोटी और अधिक संख्या में उपलब्ध हो सकेगा। उन्होंने कहा कि मंदिर पर आने वाले श्रद्धालुओं के ठहरने एवं भोजन का विशेष प्रबंध मंदिर द्वारा किया जाता है।