इस बार हैदराबाद को बनाए घूमने की मंजिल

हैदराबाद। घूमने-फिरने के शौकीन लोग घूमने का मौका ढूंढते हैं, अगर आप भी घूमने-फिरने के शौकीन हैं तो भारत में एक शानदार शहर है हैदराबाद। अभी हाल ही में डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका जीईएस समिट के लिए हैदराबाद आईं थीं और फलकनुमा पैलेस में बैठकर शाही भोजन का लुत्फ उठाया था। आइए आप को बताते हैं कि आप इस शहर में किस जगह घूम सकते हैं।

 

हैदराबाद को भाग्यनगर के नाम से जाना जाता है। इसे निजामों का शहर या मोतियों का शहर भी कहतें हैं। निजामी ठाठ-बाट के इस शहर का मुख्य आकर्षण चारमीनार, हुसैन सागर झील, बिड़ला मंदिर, सालारजंग संग्रहालय आदि है, जो देश-विदेश इस शहर को एक अलग पहचान देते हैं। किसी समय नवाबी परम्परा के इस शहर में शाही हवेलियां और निज़ामों की संस्कृति के बीच हीरे जवाहरात मशहूर हुए तो कभी तो साथ ही उभर कर आया नवाबी खाना।

चारमीनार-

हैदराबाद की बात हो तो सबसे पहले नाम दिमाग में आता है चारमीनार का। चारमीनार हैदराबाद की शान है। ये शहर के बीचों बीच स्थित हैं। चारमीनार के अंदर एक मस्जिद और 45 प्रार्थना के लिए रिक्त स्थान भी है।

फलकनुमा पैलेस-
हाल ही में इवांका ट्रंप यहां डिनर करके गईं हैं। ये सुंदर पैलेस उंचाई पर होने के कारण फलकनुमा कहा जाता है। इसका मतलब होता है आसमान का आईना कहा जाता है। इस पैलेस में तरह-तरह की मुर्तियां, चित्रकारी, फर्नीचर दुनिया के हर कोने से मंगाया जाता है।

हुसैन सागर लेक-
ये हैदराबाद और सिंकदारबाद को जोड़ने वाला लेक है। लेक के बीचों-बीच बुद्धा की प्रतिमा है, जो 16 मीटर ऊंची है। इस लेक के पास कई घूमने की जगह है। इस लेक में वाटर स्पोर्ट्स जैसे क्रुज, स्कीइंग,पैरा सेलिंग कर सकते है।