खूबसूरत लंबे बाल चाहिए तो अपनाइए अदरक!

नई दिल्ली। आज के भाग-दौड़ की जिंदगी में लोग तनाव में रहने लगे है जिसके कारण लोगों के बाल सबसे ज्यादा झड़ते हैं। बालों को झड़ने से रोकने के लिए अकसर लड़कियां कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्टस का इस्तेमाल करती है, हजारों रुपये खर्च करने के बाबजूद उनके बालों में कुदरती चमक वापस नहीं आ पाती है। तो चलिए आज हम आपको बताते है बालों को झड़ने से कैसे रोकना है। इसके लिए आपको कहीं बाहर जाने की जरूरत नहीं है बल्कि इसका इलाज आपके घर के किचन में ही है। जी हां, वो इलाज है अदरक। अदरक जिस तरह खाने को स्वादिष्ट बनाता है और चाय को कड़क सा स्वाद देता है ठीक उसी तरह आपके बालों को खूबसूरत बनाता है।


अदरक में मौजूद मैग्नेशियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम और पोटेशियम जैसे तत्व होते है जो आपके बालों को खूबसूरत बनाते हैं। साथ ही बालों का झड़ना कम करते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल…

1 चम्मच कद्दूकस अदरक लीजिए और उसमें जजोबा या ऑलिव ऑयल मिलाइए। फिर इस मिश्रण को बालों के जड़ों में लगाइए और आधे घंटे के लिए सूखने के लिए छोड़ दें। बाद में शेम्पू करें आप पहले ही इस्तेमाल से फर्क महसूस करने लगेंगी।

अदरक से रूसी की समस्या भी जड़ से खत्म हो जाती है। 2 चम्मच कदूकस किए गए अदरक में थोड़ा सै ऑलिव ऑयल और दो नींबू मिलाकर 20 से 25 मिनट तक छोड़ने के बाद शेम्पू करने से बालों की रूसी की समस्या खत्म हो जाती है।

अदरक में मौजूद फैटी एसिड बालों को रेशमी बनाने में सहायक रहता है। 2 चम्मच कद्दूकस अदरक में नींबू की बूंदे मिलाइए और बालों की मसाज करिए। मसाज के 15 मिनट बाद बालों को धो लीजिए। बालों का रूखापन बिल्कुल खत्म हो जाएगा।