गंभीर ने लॉन्च की जूनियर टी-20 क्रिकेट लीग ‘आईजेपीएल’

नई दिल्ली। मौजूदा सत्र में शानदार फॉर्म में चल रहे देश के अग्रणी क्रिकेट खिलाड़ी गौतम गंभीर ने गुरुवार को देश के पहले जूनियर टी-20 लीग टूर्नामेंट का उद्घाटन किया। देश में युवा क्रिकेट प्रतिभाओं की तलाश के उद्देश्य से शुरू किए गए जूनियर प्लेयर्स लीग टी-20 (आईजेपीएल) में 14-18 आयुवर्ग के क्रिकेटर हिस्सा लेंगे।

gautam

टूर्नामेंट गुलाबी गेंद से खेली जाएगी और इसमें 22 शहरों के युवा क्रिकेटर हिस्सा लेंगे और इसके लिए विभिन्न शहरों में चयन शिविर आयोजित किए जाएंगे। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) द्वारा मान्यता प्राप्त प्रशिक्षकों एवं रणजी ट्रॉफी खेल चुके खिलाड़ियों के मार्गदर्शन में चयन प्रक्रिया संपन्न होगी तथा दिल्ली, गुड़गांव, ग्रेटर नोएडा, चंडीगढ़, अमृतसर में चयन शिविर आयोजित किए जाएंगे।

लीग की विजेता टीम को 21 लाख रुपये की ईनामी राशि प्रदान की जाएगी, जबकि उप-विजेता टीम को 11 लाख रुपये दिए जाएंगे। टूर्नामेंट के लिए वसीम अकरम, शोएब अख्तर, केरन पोलार्ड और जोंटी रोड्स जैसे अंतर्राष्ट्रीय दिग्गजों के साथ संरक्षक के तौर पर करार कर लिया गया है। लीग के ब्रांड एंबेसडर गंभीर ने जमीनी स्तर पर प्रतिभा की तलाश करने के उद्देश्य से शुरू किए जा रहे इस लीग की सराहना की और कहा, “प्रतिभा ईश्वर प्रदत्त होती है, लेकिन उसे प्रदर्शित करने के लिए अब तक कोई मंच नहीं था। देश के युवा क्रिकेट खिलाड़ियों के लिए यह बहुत ही उपयोगी मंच साबित होगा।”

गंभीर ने कहा, “युवा क्रिकेट खिलाड़ी इस लीग के जरिए ‘गली क्रिकेट’ से अपार जनसमूह के बीच खेलने की काबिलियत हासिल कर सकेंगे।”