चित्रकोट में पर्यटकों को फन गार्डन से लुभाने की कसरत

चित्रकोट। जगदलपुर से 39 किमी दूर इन्द्रावती नदी पर यह जलप्रपात बनता है समीक्षकों ने इस प्रपात को आनन्द और आतंक का मिलाप माना है 90 फुट ऊपर से इन्द्रावती की ओजस्विन धारा गर्जना करते हुए गिरती है इसके बहाव में इन्द्रधनुष का मनोरम दृश्य आल्दाकारी है यह बस्तर संभाग का सबसे प्रमुख जलप्रपात माना जाता है।

funk, woo, chitrakoot, tourists, garden, jagadlapur, travel
chitrakoot

बस्तर में आने वाले पर्यटकों के लिए आकर्षण का केन्द्र चित्रकोट का जलप्रपात है। हर साल डेढ़ लाख से अधिक सैलानी जलप्रपात की खूबसूरती निहारने यहां पहुंचते हैं। इधर पिछले कुछ समय से इस मशहूर पर्यटन स्थल पर टूरिज्म बोर्ड के अलावा जिला प्रशासन पर्यटकों के लिए लगातार सुविधाएं बढ़ा रहा है।

समूचे छग में अपने आकर्षण के लिए प्रसिद्ध संभागीय मुख्यालय से लगभग 35 किमी दूर चित्रकोट जलप्रपात में अगले दो महीने के अंदर एक फन गार्डन विकसित करने की तैयारी चल रही है। लगभग दो करोड़ रुपये की लागत से तैयार होने वाले इस पार्क में वाटर स्पोर्ट्स को छोड़कर बच्चों के लिए खेल, मनोरंजन की सभी सुविधाएं जुटाई जाएंगी। इस संबंध में पर्यटन बोर्ड का मानना है कि चित्रकोट में काफी बड़ी तादात में छग समेत देश के अलग-अलग हिस्सों से सैलानी आते हैं। देशी पर्यटकों को यहां आकर्षित करने की कवायद हो रही है।

छग टूरिज्म बोर्ड के चेयरमैन संतोष बाफना ने बताया कि सर्वसुविधायुक्त पर्यटकों के लिए कॉटेज व हट्स का निर्माण भी हो रहा है। जैसे ही रिसॉर्ट के निकट नए हट्स तैयार हो जाएंगे पर्यटकों को रात में वहां रुकने की दिक्कत नहीं रहेगी। फन पार्क समेत अन्य सुविधाएं भी जल्द बढ़ाई जाएंगी।