एक किट बताएगी आपका दूध मिलवाटी है या नहीं

नई दिल्ली। रोजाना सुबह आपके दरवाजे को खटखटाकर जो दूध देकर जाता है क्या वो सही है या नहीं अब आप इस बात का पता आसानी से लगा सकते हैं। जी हां आप शुद्ध दूध का पता आसानी से एक किट के जरिए लगा सकते हैं। केंद्र सरकार की ओर से इस तरह की किट को जल्द ही बाजारों में लाया जा सकता है, जिससे मिलावटी दूध की तुरंत पहचान की जा सकेगी।

भारत में खाद्य पदार्थों की गुणवत्त की जांच करना के बाद स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि एफएसएसएआई संस्था की ओर से एक ऐसी किट तैयार की जा रही है जो महज 10 से 15 रुपये में उपलब्ध होगी। बताया जा रहा है कि इस किट पर दूध की दो से चार बूंद डालने पर ही पता चल जाएगा कि उसमें मिलावट की गई है या नहीं। सूत्रों के हवाले से मिल रही जानकारी के मुताबिक एफएसएसआईए संस्था द्वारा अब एक ऐसी कंपनी की तलाश की जा रही है जो बड़े पैमाने पर इस किट का निर्माण करके बाजारों में उतार सकें।

गत दिनों विश्व में दूध की मिलावट को लेकर हुए सर्वे में पता चला है कि सबसे ज्यादा केस भारत में पाए गए हैं। भारत में 2500 से ज्यादा मिलावट के दूध के सैंपल लिए गए है, जिसमें ज्यादातर खराब ही निकलें हैं। दक्षिण भारत में सबसे कम मिलावट का दूध पाया गया है जबकि सबसे ज्यादा मिलावट के मामले उत्तर भारत में पाए गए हैं।