फ्रांस की सोशलिस्ट पार्टी के प्राइमरी में हैमन शीर्ष पर

पेरिस। फांस की सोशलिस्ट पार्टी के रविवार को हुए पहले दौर के प्राइमरी चुनाव में पूर्व शिक्षा मंत्री बेनॉयट हैमन और पूर्व प्रधानमंत्री मैनुएल वॉल्स ने शीर्ष स्थानों में मुकाम हासिल किया है। एक निजी समाचार एजेंसी के अनुसार, सोशलिस्ट पार्टी के हैमन को अब तक 35 फीसदी वोट मिले हैं। उन्हें खासतौर पर युवाओं और शहरी मतदाताओं के वोट मिले।

साल 2014 से 2016 के दौरान प्रधानमंत्री रहे वॉल्स को लगभग 32 फीसदी वोट मिले। वह सभी पूर्वानुमानों से अलग दूसरे स्थान पर रहे। पूर्व अर्थव्यवस्था मंत्री अर्नाड मोंटेबर्ग को लगभग 18 फीसदी वोट मिले। इसके लिए 7,500 से अधिक मतदान केंद्रों पर मतदान हुआ। प्राइमरी के पहले दौर में किसी उम्मीदवार को 50 फीसदी से अधिक वोट नहीं मिले। फ्रांसीसी मतदान नियमों के अनुसार, दो शीर्ष वोट प्राप्तकर्ता 29 जनवरी के चुनाव में आमने-सामने होंगे। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने हैमन के हवाले से बताया, “मुझे पहले स्थान पर रखकर आपने उम्मीद का स्पष्ट संदेश दिया है। आपने वामपंथियों के लिए एक नए अध्याय की इच्छा व्यक्त कर दी है।”

उन्होंने अपने समर्थकों को बताया, “हमें पुराने नुस्खे, पुरानी राजनीति बंद करनी होगी। मैं सामाजिक मुद्दों, पारिस्थितिक रूपांतरण और लोकतांत्रिक नवीकरण को प्राथमिकता दिए जाने का बचाव करता रहूंगा।” हैमन (49) ने अपने प्रतिद्वंद्वियों को ऑपिनियन पोल में पीछे छोड़ दिया है और तीन प्रमुख टेलीविजन बहस के बाद उनकी रेटिंग में जबरदस्त इजाफा हुआ।