भारत और मॉरीशस के वित्त मंत्रियों ने की मुलाकात

नई दिल्ली। भारत और मॉरीशस के वित्त मंत्री अरुण जेटली और प्रविंद जगन्नाथ की गुरुवार को दिल्ली में मुलाकात हुई। इसकी जानकारी वित्तमंत्री की ओर से ट्विट करके दी गयी। इस मुलाकात के दौरान दोनों नेताओं के बीच कर चोरी, डबल टैक्सेशन से बचने, इन्वेस्टमेंट को रफ्तार देने और दोनों देशों के बीच सूचनाओं के आदान-प्रदान में तेजी लाने की चर्चा हुई। सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्री कलराज मिश्र ने मारीशस के साथ सुदृढ़ संबंधों को सरकार की प्राथमिकता बताते हुए कहा कि भारत उसके कौशल विकास में पूरा सहयोग देगा। मिश्र ने मारीशस के वित मंत्री के साथ मुलाकात में कहा कि मारीशस के साथ संबंधों को प्रगाढ़ बनाना सरकार की प्राथमिकता में शामिल है।

arun

आपको बता दें कि जगन्नाथ के साथ मारीशस के उद्योगपतियों का एक प्रतिनिधिमंडल भी आया है। इसस पहले मंगलवार को मॉरीशस के प्रधानमंत्री की मुलाकात विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से भी हुई थी। इस मुलाकात में दोनों देशों के बीच रक्षा क्षेत्रों और वित्तीय साझेदारी को लेकर बातचीत हुई है। इस दौरान सुषमा स्वराज ने कहा था कि जगन्नाथ ने अपने पहले दौरे के रुप में भारत को चुना है, जो कि दोनों देशों के बेहतर रिश्तों का गवाह है। वहीं मार्च 2015 को पीएम मोदी मॉरीशस का दौरा किया था।

इस दौरान भारत द्वारा मॉरीशस को 50 करोड डॉलर मदद का ऐलान किया गया थी। वहीं मॉरीशस की ओर से अगालेगा द्वीप को लेकर भारत को कई रियायतें दी गयी थी, जो दोनों देशों के मजबूत रिश्तों को दर्शाता है।