हरियाणा के सोनीपत में बन रहा मवेशियों के लिए पौने दो करोड़ का तालाब

सोनीपत। लंबे समय से मवंशियों की खरीद पर बहस छिड़ी हुई है। जिसको लेकर हरियाणा की शहरी स्थानीय निकाय मंत्री श्रीमती कविता जैन ने नगर निगम सोनीपत में शामिल गांव लिवासपुर में नागरिकों की मांग पर थ्री पांड सिस्टम बनाने और लिवान गांव में मवेशियों के लिए तालाब बनवाने की घोषणा की। उन्होंने लिवासपुर में चौधरी उधमीराम के नाम से पार्क स्थापित करने की भी घोषणा की। श्रीमती कविता जैन ने शनिवार को लिवासपुर में बहालगढ रोड से नाला निर्माण, लिवान में मुख्य सड़क और जाट जोशी में पौने दो करोड रूपए की राशि से विकास कार्यों का नारियल फोड़कर शुभारंभ किया।

उन्होंने कहा कि निगम में शामिल हुए गांवों में नागरिकों की मांग के अनुरूप विकास कार्य करवाए जा रहे हैं और पेलजलापूर्ति, गंदे पानी की निकासी, सामुदायिक केंद्र निर्माण, पार्क, गलियों के निर्माण पर लगभग आठ करोड़ रुपये की राशि खर्च की गई है।

बता दें कि वर्तमान सरकार शहरों के साथ-साथ निगम में शामिल ग्रामीण क्षेत्रों के विकास पर भी पूरा ध्यान दे रही है। लिवासपुर में नागरिकों की मांग पर थ्री पांड सिस्टम और पार्क निर्माण करवाया जाएगा, जिसपर 30 लाख रूपए की राशि खर्च की जाएगी। वहीं विभिन्न गलियों के निर्माण पर 40 लाख रूपए के एस्टीमेट तैयार करवाए जा चुके हैं। मंत्री कविता जैन ने लिवान में मवेशियों के लिए तालाब निर्माण, एससी चौपाल में शौचालय निर्माण कराने के निर्देश मौके पर ही अधिकारियों को दिए। जाट जोशी, असावरपुर, राई, लिवासपुर में 50 लाख रूपए की राशि खर्च करते हुए स्ट्रीट लाइट स्थापित कराई जा रही हैं, ताकि रात्रिप्रकाश की पुख्ता व्यवस्था की जा सके।

साथ ही प्रदेश बीजेपी मीडिया प्रमुख राजीव जैन ने कहा कि निगम गांवों में विकास कार्यों को लेकर बीजेपी सरकार गंभीर है। इन क्षेत्रों में लोगों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए विकास कार्यों का खाका तैयार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अमु्रत योजना के तहत शहर की 16 कालोनियां और 10 गांवों में पीने के पानी की आपूर्ति बेहतर की जाएगी। भाजपा नेता राजीव जैन ने कहा कि सरकार भेदभाव दूर करते हुए समान तरीके से सभी क्षेत्रों में विकास करवा रही है। यही कारण है कि देश में किसी भी प्रदेश, पालिका में होने वाले चुनावों में जनता-जर्नादन बीजेपी में अपना भरोसा जता रही है।