सर्दियों मे इम्युनिटी बढ़ाने के लिए अपनाएं ये टिप्स…

नई दिल्ली। गर्मियों के बाद सर्दियों का मौसम आते ही एक तरफ आपको ठंडक और रजाई की गर्मी भाने लगती है वहीं दूसरी तरफ नई-नई बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। इन बीमारियों का प्रभाव खासकर उन लोगों पर पड़ता है जो जिनमें रोगों से लड़ने की क्षमता कम होती है। सर्दियों में खांसी, जुकाम, सांस लेने में परेशानी, बुखार, ठंड लग जाना आदि समस्याएं आम होती हैं। वैसे तो इन बीमारियों से डरने की बात नहीं होती लेकिन फिर भी इनसे आपका शरीर कमजोर हो जाता है। दरअसल हमारे शरीर में बीमारियों का प्रकोप तभी होता है जब हमारी इम्युनिटी पॅावर कम होने लगती है। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिससे  इन सर्दियों में आप अपना इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत कर सकते हैं।

heal

– इस मौसम में बाजार में हरी सब्जियों की भरमार होती है। कोशिश करें कि इन सभी पौष्टिक सब्जियों को अपनी डाइट में शुमार करें।

– भागने दौड़ने में परेशानी, थोड़ी देर में ही हांफने लगना, सांस लेने में दिक्कत आदि इम्युनिटी क्षमता में कमी के कारण होता है। इसलिए खाने में लहसुन, अदरक कोशामिल करें जिससे आप सर्दी के प्रभाव से दूर रहेंगे।

– अगर आप अक्सर बीमार रहते हैं तो इसका मतलब है कि आपमें प्रोटीन की कमी है। इसलिए आपके इम्यून सिस्टम को काम करने के लिए जितना प्रोटीन जरूरी है डाइट में लें। दालें, दूध सोया आदि में भरपूर प्रोटीन पाया जाता हैं।

– ग्रीन टी आपको तमाम फायदे पहुंचाने के साथ साथ आपका इम्यूनिटी सिस्टम भी मजबूत करती है। इसलिए इस मौसम में ग्रीन टी जरूर लें, सुबह-की एक चुस्की आपको दिन भर तरो-ताजा रखती है।

– सर्दियां आते ही हम थोड़े आलसी हो जाते हैं इसलिए सुबह आलस छोड़, थोड़ी सी वॅाक जरूर करें जिससे आप चुस्त रहेंगे।

– खट्टे फल विटामिन और प्रोटीन के अच्छे सोर्स होते हैं, इस मौसम में आपको इन्हें जरूर खाना चाहिए।