सर्दियों में ऊंगलियों की सूजन से कुछ इस तरह करें बचाव

नई दिल्ली। कुछ बीमारयां और परेशानियां ऐसी होती हैं जो सर्दी का मौसम आते ही हमारे शरीर को प्रभावित करने लग जाती हैं। अपनी व्यस्त दिनचर्या में समय न होने के कारण हमारे पास इस तरह की परेशानियों को इग्नोर करने के अलावा कोई और आप्शन नहीं रह जाता। अक्सर ऐसा देखा जाता है कि सर्दी का मौसम आते ही कुछ लोगों के हाथों में सूजन आने लगती है। सूजन ज्यादा बढ़ने पर काम करने में भी तकलीफ होती है यहां तक की हम बेचैनी महसूस करने लग जाते हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसे तरीके जिससे इस मौसम में खुद को इस बीमारी से बचाया जा सकता है-

– ठंड पड़ने के कारण इस मौसम में ब्लैंकेट के बाहर आने का मन ही नहीं करता। जिससे हमारे शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन-डी नहीं मिल पाती। इसलिए कोशिश करें कि थोड़ी बहुत देर धूप में भी बिताएं। धूप में सैर करने से शरीर की अतिरिक्त वसा की छटनी होती है और सूजन  में कुछ आराम मिलता है।

hand

– कई बार बच्चे या बड़े किसी न किसी वजह से गर्म कपड़े नहीं पहनते जिससे शरीर को ठंड लग जाती है। इसके लिए जरूरी है कि दस्ताने, मोजे, स्वेटर, जैकेट जैसे गर्म कपड़े पहनकर घर के बाहर निकलें।

– इस मौसम में फास्टफूड को देखते ही खुद पर काबू नहीं रहता जो शरीर को नुकसान पहुंचाता है। इसलिए जरूरी है कि खुद को बचाने के लिए दर्बल चीजों का इस्तेमाल किया जाए। ग्रीन-टी, सब्जियों के सूप, काढ़ा आदि इस मौसम सेहत के लिए अच्छा रहता है।