अगर ज्यादा सांस फूलती है तो…

नई दिल्ली। भाग-दौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास खाने-पीने का पर्याप्त समय नहीं मिल पाता है। ठीक खान-पान ना होने के कारण लोगों को अकसर सांस फूंलने की समस्या सामने आती है। अगर आपको भी ऐसी परेशानी है तो जरा सावधान हो जाइए, क्योंकि डॉक्टरी भाषा में इस समस्या को डायस्पनिया कहते हैं। यह रोग आपको कई तरह की समस्या दे सकता है सांस फूलने से ना सिर्फ आपको दिल की बीमारी, दमा जैसे कई रोगों का सामना करना पड़ सकता है। अगर आप इस समस्या से बचना चाहते हैं तो इन चीजों को इग्नोर करके आप भी हेल्दी बन सकते हैं

heart_
– सांस फूलने की बीमारी वाले शख्स को अपने आहार में कार्बोहाइड्रेट चिकनाई एवं प्रोटीन जैसे एसिड बनाने वाले पदार्थ सीमित मात्रा में लेने चाहिए। इसकी जगह लोगों को ताज़े फल, हरी सब्जियां तथा अंकुरित चने, मूंग जैसी चीजें खानी चाहिए
– अगर आपको अस्थमा की समस्या है और आपको अटैक आ गया तो आपको काफी पीना चाहिए। इसके साथ ही कॉफी सूंघना भी एक बेहतर विकल्प है।

– अस्थमा के इलाज में रामबाण इलाज है शहद सबसे खास ऑपचारित पदार्थ है। ऐसे लोगों को गर्म पानी में शहद मिलाकर पानी का भाप लेने से काफी फायदा होता है। साथ ही गर्म पानी में शहद मिलाकर पीने से फायदा मिलता है।

– जिन लोगों को अस्थमा या सांस फूलने की बीमारी है उनको ज्यादा से ज्यादा समय गर्म जगह पर बीताना चाहिए क्योंकि ऐसे लोगों के शरीर को ताप की आवश्यकता अन्य़ लोगों के मुकाबले ज्यादा चाहिए होती है।