गर्मी की छुट्टियों में करें कुछ एक्साइटिंग, इस तरह करें प्लान

नई दिल्ली। आखिरकार तेज धूप और लू से भरा मौसम शुरू ही हो गया। चिलकती गर्मी घर के बाहर तक निकलना मुश्किल कर देगी। जी हां लेकिन इन सभी के साथ एक अच्छी बात है कि यही वो मौसम है जब हर गर्मियों की छुट्टी प्लान करता है। बच्चों के स्कूल बंद हुए नहीं कि आप नए-नए प्लान बनाना शुरू कर देते हैं, लेकिन इस मौसम में कहां जाएं, कौन सी जगह जाकर इस तपती गर्मी से कुछ दिनों के लिए छुटकारा पाया जाए ये सोचना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। आइए आज आपकी इस परेशानी भगाएं दूर और आपको बताएं कि किस तरह आप कि प्लानिंग से आपकी छुट्टियां भी हो जाएंगी एक्साइटिंग…

– छुट्टी पर जाने से पहले या कही जाने की प्लानिंग करते समय सबसे पहले अपना बजट सुनिश्चित कर लें, इसके बाद जिस जगह जाने का मन हो उस जगह के बारे में पूरी तरह से जानकारी इकट्ठा कर लें।

– इसके अलावा जिस जगह के लिए आप अपनी छुट्टी प्लान कर रहे हैं उस जगह के मौसम आदि के बारे में इंटरनेट पर पूरी खोजबीन कर लें, इससे आपको वहां पर किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

– कई बार हम जानकारी न होने पर जो हमें ट्रेवल एजंट समझाता है हम उसी के अनुसार चलने लग जाते हैं ऐसे में समय और पैसे दोनों की बर्बादी होती है। कोशिश करें किसी भी ट्रिप को प्लान करने से पहले पूरी तरह से इनफारर्मेशन इकट्ठा कर लें।

– इसके अलावा प्लान बन जाने के बाद अपनी पैकिंग को सीमित रखें। अपने सामान में बाॅडी माश्चराइजर, सनस्क्रीन, बीच वियर आदि को रख लें। कम से कम लगेज रखें जिससे आपको ट्रेवल टाइम पर सामान को लेकर घबराहट नहीं होगी,और आप मजे से अपनी छुट्टी एन्जवाॅय कर सकेंगे।

– इस छुट्टी के टाइम में आप किसी भी जगह जाएं वहां की मेमोरीस को कैद करना न भूले, आपका ये एक्सपीरिसंय काफी रोमांचक होने के साथ आपके लिए यादगार भी होना चाहिए। इसलिए अपने साथ कैमरा लेना न भूलें।