याददाश्त शक्ति बढ़ाने के लिए अपनाएं ये तरीके…

नई दिल्ली। जैसे- जैसे हमारी उम्र बढ़ती है हमारे दिमाग का आकार छोटा होता जाता है और दिमाग की कोशिकाएं खत्म होती जाती हैं, जिसका असर हमारे सीखने की क्षमता और याददा्श्त शक्ति पर पड़ता है। ऐसे में जरूरी है कि ऐसा आहार लें जो आपके अंदरूनी स्वास्थ्य को मजबूत बनाए। आइए जानते हैं कुछ ऐसे तरीके जिससे आप अपने दिमाग की उम्र बढ़ा सकते हैं-

– दिमाग को चुस्त-दुरूस्त करने के लिए जरूरी है कि आपका दिमाग एक्टिव हो, इसलिए टाइम मिले तो काम के बीच झपकी ले लें। इससे आपकी याददाश्त शक्ति भी बढ़ती है।

– इसके साथ ही अपने खाने में सभी पौष्टिक तत्वों को जोड़े जिससे आपको पर्याप्त मात्रा में आयरन, प्रोटीन मिलेगा और आपकी बाहरी सेहत के साथ-साथ अंदरूनी ताकत भी बढ़ेगी। खाने  में ताजे फलों एवं सब्जियों को जोड़ें।

 

– आजकल की भागम भाग भरी लाइफ में खुद के लिए समय ही नहीं मिलता है ऐसे में हमारा शरीर कई बीमारियों से ग्रसित हो जाता है, हो सके तो पूरे दिन में थोड़ा सा समय व्यायाम के लिए निकालना चाहिए।

– हर चीज के प्रति हमारा एक नजरिया होता है, चीजों को लेकर हमेशा नकारात्मक सोच रखने वाले लोग कार्यक्षेत्र में आगे नहीं बढ़ पाते। इसलिए कोशिश करनी चाहिए कि चीजों के प्रति सकारात्मक विचार रखें।