फटी एड़ियों के दर्द को कहें बाए-बाए …

नई दिल्ली। सर्दियों का मौसम आते ही हम अपने शरीर के माॅश्चराइज रहने पर ध्यान देने लग जाते हैं लेकिन इस मौसम के आते ही एक और परेशानी है जो हमें घेर लेती है जी हां दुखती फटती एड़ियां एक ऐसी परेशानी है जो देखने में तो छोटी है लेकिन तकलीफ बढ़ने पर ये किसी बड़ी बीमारी से कम नहीं। हम भागम-भाग भरी लाइफ में चेहरे और हाथ पैरों पर तो माॅश्चराइजर लगा लेते हैं लेकिन फटी एड़ियों पर लोशन लगाना भूल जाते हैं इसलिए इस मौसम में अपने पैरों की देखभाल करने के लिए फालो करें ये टिप्स-

– तेल सबसे अच्छा नैचुरल मॉइश्चराइजर होता है, सिर्फ पैरों के लिए ही नहीं बल्कि शरीर के हर हिस्से के देखभाल के लिए ये काफी सहायक होता है। आप घर पर किसी भी तेल से पैरों की मसाज कर सकती हैं।

– इसके अलावा ग्लिसरीन भी पैरों के लिए अच्छा साबित हो सकती है एक बड़े चम्मच ग्लिसरीन में दो बड़े चम्मच गुलाब जल और थोड़ा नींबू डालकर एड़ियों पर लगाकर रात में सोएं, हो सके तो पैरों को मोजे पहनकर कवर रखें सुबह आपके पैरों की काया कुछ और ही होगी।

– इन सब के अलावा घर पर पड़े वैक्स को भी आप अपनी फटी एड़ियों को फटने से बचाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। मोम को एक कटोरी में टुकड़े कर डाले, इसमें कोई भी तेल डाले और हल्का गरम करके पैरों में लगाएं।

– सर्दी के मौसम में अपने खाने पीने का भी खास खयाल रखना चाहिए, हमारी सेहत कही न कहीं हमारे फूड डाइट पर भी निर्भर करती है। इसलिए ऐसे में फ्रूट, दूध, जूस , हरी सब्जियों को भी शामिल करना चाहिए।