बीकानेर- पटाखा गोदाम में धमाका, 5 की मौत

राजस्थान के बीकानेर में एक शुक्रवार को एक बड़ा हादसा हो गया। यहां एक पटाखे गोदाम में आग लग गई। हादसा इतना ज्यादा भयानक था कि पूरा मकान आग की चपेट में आ गया। यही नहीं यह हादसा इतना ज्यादा भयानक था कि इसमें आसपास के दो घर भी इसकी चपेट में आ गए। धमाका इतना ज्यादा जबरदस्त था कि इसमें आस-पास के घर भी दिवारें भी गिर गई तथा मलबे में कई लोगों की दबकर मौत हो गई है।

पूरी घटना बिकानेर के नया शहर क्षेत्र में सोहनगिरी कुंआ के पास हुआ है। जानकारी के अनुसार यहां अवैध रूप से पटाखा जलाने के बाद यह हादसा हुआ है। वही धमाके के कारण गिरे दो घर के मलबों में से अब तक पांच लोगों के शवों को निकाला जा चुका है। लेकिन अभी भी और शवों के दबे होने की आशंका जताई जा रही है। वही धमाके के कारण पूरे घर में आग लग गई। सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंचे दमकल विभाग ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया है।

वही पुलिस एवं जिला प्रशासन राहत-बचाव कार्य में लगे हुए हैं। लेकिन पटाखों के गोदाम होने के कारण यहां कई सारे पटाखों में आग लग गई और जानकारी है कि अभी भी पटाखों के धमाकों की आवाज सुनाई दे रही है। पटाखे बनाने की यह फैक्ट्री एक तंग गली में है। तंग गली में पटाखे बनाने की फैक्ट्री होने के कारण दमकल विभाग को पानी आग तक पहुंचाने में कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। दमकल विभाग ने करीब 80 मीटर का पाइप बिछा कर पानी को आग तक पहुंचाया। जिसके बाद आग पर काबू पाया जा सका। अभी तक हादसे में घायलों की पूरी तरह से जानकारी नहीं मिल पाई है और राहत-बचाव कार्य अभी जारी है।