राज्यसभा में आज पेश होगा फाइनेंस बिल-2017

नई दिल्ली। केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली आज, सोमवार को फाइनेंस बिल-2017 संसद के उच्च सदन राज्यसभा में पेश करेंगे। संसद में लोकसभा इसे पहले ही पास कर चुकी है। राज्यसभा सचिवालय ने बताया कि वित्त विधेयक-2017 को सोमवार को राज्यसभा में पेश किया जाएगा। इसे भी सोमवार को राज्यसभा के कामकाज की सूची में रखा गया है। फाइनेंस बिल एक मनी बिल होता है, जिसमें सरकार आने वाले वित्त वर्ष के प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष कर के बारे में प्रावधान सदन के सामने रखती है।

इसके अलावा रेल सहित कई विधेयकों पर राज्यसभा में आज चर्चा होगी  संसद के उच्च सदन राज्यसभा में सोमवार को विनियोग (रेल) विधेयक, 2017 और विनियोग (रेल) विधेयक, 2017 पेश किया जाएगा। केंद्रीय रेलमंत्री सुरेश प्रभु इसे राज्यसभा में रखेंगे। इसके अलावा कारखाना (संशोधन) विधेयक, 2016 और वित्त विधेयक-2017 भी सदन में रखा जाएगा।

राज्यसभा सचिवालय ने इन रेलवे से जुड़े दोनों महत्वपूर्ण विधेयकों को सोमवार की कार्यसूची में शामिल किया है। इनमें रेलवे द्वारा सेवाओं पर व्यय राशि के विनियोग के लिए प्रस्ताव किया जाएगा। जो वित्तीय वर्ष 2017-18 के लिए होगा। इसे लोकसभा पहले ही पारित कर चुकी है।

इसी तरह कारखाना (संशोधन) विधेयक, 2016 को भी राज्यसभा में रखा जाएगा। इस विधेयक के द्वारा कारखाना अधिनियम, 1948 में संशोधन का प्रस्ताव लाया गया है। इसे श्रम मंत्री बंडारु दत्तात्रेय रखेंगे। इसके अलावा सदन में कॉर्मिक,लोक-शिकायत एवं पेंशन मंत्रालय एवं सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय पर भी चर्चा होगी।