काशी नगरी को मिलेगी फिल्म सिटी की सौगात

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी (काशी) को प्रदेश की योगी सरकार संगीत ग्राम और फिल्म सिटी की सौगात दे सकती है। सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने इस बात के संकेत दिए हैं। गुरूवार को योगी आदित्यनाथ ने दोनों परियोजनाओं के लिए पद्मश्री डा0 सोमा घोष को राज्य सरकार की तरफ से पूरा सहयोग देने का आश्वासन दिया।

भारत रत्न उस्ताद बिस्मिल्लाह खां की दत्तक पुत्री डा0 सोमा घोष मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिलने आज राजधानी पहुंची थीं। इस दौरान उन्होंने मुख्यमंत्री को बताया कि वाराणसी में भारत रत्न उस्ताद बिस्मिल्लाह खां के नाम पर एक एकेडमी ‘‘संगीत ग्राम’’ खोलने का प्रस्ताव भारत सरकार को दिया गया है।

उन्होंने बताया कि परियोजना के लिए जिला प्रशासन ने जमीन उपलब्ध कराने का आश्वासन भी दिया लेकिन पूर्ववर्ती सरकार की उदासीनता के चलते परियोजना को अब तक मूर्त रुप न मिल सका। मिली जानकारी के मुताबिक दोनों की इस बैठक में
सोमा घोष ने मुख्यमंत्री को बताया कि प्रस्तावित संगीत ग्राम में संगीतकार नौशाद साहब और उस्ताद बिस्मिल्ला खां की इच्छानुसार भारतीय संगीत के लुप्त हो रहे विभिन्न साजों और रागों का ज्ञान देने के व्यवस्था होगी।

उन्होंने मुख्यमंत्री से वाराणसी में फिल्म सिटी बनाने के लिए भी सहयोग मांगा। उन्होंने कहा कि वाराणसी में फिल्मों की तमाम शूटिंग होती है। वहां की ऐतिहासिक इमारतें और घाट फिल्मों की शूटिंग के लिए बहुत ही उपयुक्त हैं। ऐसे में वहां फिल्म सिटी बनाने से काशी के दर्शनीय स्थल न केवल रुपहले पर्दे पर खिलेंगे बल्कि इससे प्रदेश की अर्थव्यवस्था भी मजबूत होगी।