जिनकी छाव से जिंदगी है रोशन ऐसे पिता के लिए फादर्स डे स्पेशल

नई दिल्ली। यूं तो पिता के लिए हर दिन खास ही होता है लेकिन फादर्स डे एक खास मौका है पिता को ये एहसास कराने का कि वो अपने परिवार रिश्तेदार और बाकी सभी लोगों के लिए कितने खास है। फादर्स डे सभी के लिए खास होता है और इस दिन को और खास बनाने के लिए आप अपने फादर के लिए काफी सारी ऐसी चीज़े कर सकते हैं जो उनको ज्यादा पसंद हो। फादर्स डे को खास बनाने को लिए हम आपको ऐसी ही टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे आप अपने फादर को फादर्स डे पर कुछ अलग और खास अहसास करा सकते हैं।

1. अपने फादर को इस खास दिन का एहसास कराने के लिए सबसे पहले तो उनके बिस्तर से उठने से पहले एक मीठी सी मुस्कान के साथ उन्हें बेड टी ले जाकर दें और उनको जगा कर प्यार से फादर्स डे विश करें। इससे उनको बहुत ही अच्छा महसूस होगा। उसके बाद उनके लिए एक अच्छा सा गिफ्ट तैयार रखें और उनके लिए उनकी पसंद के सभी खानों का इंतेजाम करें। इसके साथ ही उनके लिए इस दिन को खास बनाने के लिए उनकी पसंद की जगह पर घुमने का प्लेन बनाए और उन्हें वहां घुमाने के लिए ले जाएं।

2. हमेशा फादर अपने बच्चों की खूशी के बारे में सोचते हैं। अपने बच्चों के लिए हर दिन को खास बनाना चाहते हैं। ऐसे में बच्चों का फर्ज है कि हर दिन न सही लेकिन फादर्स डे जैसे खास दिन को तो वो अपने फादर के लिए और खास बना ही सकते हैं। क्योंकि पंरपरागत तौर पर ये दिन खास फादर्स के लिए होता है। इस दिन सभी को ध्यान रखना चाहिए की अपने फादर के सामने ऐसी कोई बात न करें जिससे उनको दुख पहुंचे। या उनको बुरा लगे और ऐसा कोई काम न करें जो उनको पसंद न हो। क्योंकि अकसर बच्चें वहीं काम करते हैं जो पिता को पसंद नहीं होते। इस लिए इस खास दिन पर इस बात का पूरा ध्यान रखें।

3. जिंदगी की भाग दौड़ में फादर अपने लिए कभी वक्त नहीं निकाल पाते उनका पूरा दिन ऑफिस के काम निपटाने और जरूरी काम करने में निकल जाता है। इस लिए फादर्स डे पर इस खास दिन को और खास बनाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि अपने फादर को रिलेक्स फील कराएं और पूरा दिन उनके साथ रहे इस दिन उन पर किसी भी चीज को लेकर दबाव न बनाया जाए। सब कुछ पहले से ही ठीक रखने की कोशिश करें ताकि फादर को कुछ भी ठीक करने की टेंशन न हो। घर में शांति का माहौल बनाएं रखें क्योंकि जिंदगी की भाग दौड़ में वो इतने परेशान हो जाते है कि उनको लगता है कि जिंदगी का कोई एक दिन तो ऐसा हो जो शांतिपूर्ण बीत जाए तो बस आप उनके लिए इसी खास दिन को शांतिपूर्ण बना सकते हैं।

4. पिता अपने बच्चों को तोहफे देकर उनको अपने प्यार का खास अहसास कराते हैं। उसी तरह बच्चे भी फादर्स डे पर अपने फादर को तोहफा देकर उनको खास होने का अहसास करा सकते हैं। बच्चों को पिता के लिए इस दिन को काफी खुशहाल भरा बनाना चाहिए इस दिन को एक जश्न के रूप में मानाया जाना चाहिए। इससे उनको ये अहसास होगा कि उनके बच्चे भी उनसे उतना ही प्यार करते हैं। बच्चे अपने पिता को अहसास कराए कि उनके लिए वो एक मित्र और एक साझेदार की तरह है और उनके जीवन में उनकी एक खास जगह है। वो उनके लिए कितने खास हैं और वो उनसे कितना प्यार करते हैं।

5. फादर्स डे पर इस चीज पर सबसे ज्यादा फोकस करें कि उनके लिए सब कुछ तैयार करने की बजाय उनको आजादी फील कराएं और उन्हें उनकी पसंद का गिफ्ट दें। इसके साथ ही कहीं पर भी घुमने का प्लान बनाए तो उसके लिए फादर को ही निर्णय लेने का मौका दें और अगर आपके फादर खेल में रूचि रखते हैं तो उनको उनकी पसंदीदा टीम का खेल देखाने के लिए लेकर जाएं। अगर आपने पिता के लिए कुछ घंटों के लिए अपने आप को भूल भी जाएं तो ये आपक फादर का हक है।

6. इस दिन पिता की सरहाना की जानी चाहिए उन्हें बताएं कि आपको उनकी कितनी जरूरत है। उनके लिए एक धन्यवाद पत्र लिख कर उनको ये अहसास कराएं कि उन्होंने जिस तरह से अपने परिवार के लिए योगदान दिया वो उनके लिए कितना अहम है। पिता के सम्मान और उनके लिए परिवार एक छोटी सी वीडियो या बैनर बना कर उन्हें तोहफे के रूप में दें सकते हैं। इससे आपको असाधारण तोहफों पर पैसे खर्च नहीं करने पड़ेंगे। यही हकीकत में आपका उनके लिए सच्चा प्यार होगा जो आप उनको तोहफे के रूप में देंगे। इस तरह आप फादर्स डे को अपने पिता के लिए और खास बना सकते हैं।

 रानी नक़वी