यूपी विधानसभा के प्रॉटम स्पीकर बने फतेह बहादुर सिंह

लखनऊ। राज्यपाल राम नाईक ने सोमवार को राजभवन में विधान सभा सदस्य फतेह बहादुर को विधान सभा के कार्यवाहक अध्यक्ष (प्रोटेम स्पीकर) पद की और नई विधान सभा के नव निर्वाचित सदस्यों को सदन में शपथ दिलाने के लिए नामित विधान सभा सदस्य दुर्गा प्रसाद यादव, राम पाल वर्मा, फागू चौहान, एवं रामवीर उपाध्याय को शपथ ग्रहण कराई।

फतेह बहादुर ने प्रोटेम स्पीकर पद की शपथ संस्कृत में ली। इस अवसर पर मुख्यमंत्री आदित्य नाथ योगी, संसदीय कार्यमंत्री सुरेश खन्ना, विधान सभा अध्यक्ष माता प्रसाद पाण्डेय भी उपस्थित थे। शपथ ग्रहण कार्यक्रम का संचालन प्रमुख सचिव विधान सभा प्रदीप दुबे ने किया।

बता दें कि विधान सभा के वर्तमान अध्यक्ष माता प्रसाद पाण्डेय नई विधान सभा के प्रथम अधिवेशन के पहले तक अध्यक्ष पद पर बने रहेंगे। नई विधान सभा के प्रथम अधिवेशन में अध्यक्षता करने के लिए और जब तक नई विधान सभा द्वारा नये अध्यक्ष का निर्वाचन न कर लिया जाय, विधान सभा के अध्यक्ष के पद के कर्तव्यों का निर्वहन करने के लिये संविधान के अनुच्छेद-180(1) के अनुसार राज्यपाल द्वारा प्रोटेम स्पीकर की नियुक्ति की जाती है।

नव निर्वाचित सदस्यों को सदन में स्थान ग्रहण करने से पूर्व संविधान के अनुच्छेद-188 के प्राविधान के अनुसार राज्यपाल या उनके द्वारा इस निमित्त नियुक्त किसी व्यक्ति के समक्ष शपथ लेना आवश्यक होता है। राज्यपाल ने बीती 22 मार्च को मुख्यमंत्री के प्रस्ताव पर फतेह बहादुर को विधान सभा का प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया था तथा इन चार सदस्यों को नव निर्वाचित सदस्यों को सदन में शपथ दिलाने हेतु नामित किया था।