एटीएम से फिर निकला चूरन वाला 2000 का नोट

नई दिल्ली। दिल्ली की अमर कॉलोनी इलाके में एक बार फिर से एटीएम से 2000 रुपये के नए नोट के बजाय चिल्ड्रन बैंक ऑफ इंडिया लिखा हुआ चूरन वाला नोट निकलने का मामला प्रकाश में आया है। पीडि़त चंदन राय बीते मंगलवार सुबह करीब साढ़े 11 बजे गढ़ी गांव में नीम चौक पर शीतला माता मंदिर के पास स्थित आईसीआईसीआई बैंक के एटीएम से रुपये निकालने के लिए गए थे। चंदन राय ने जब रुपये निकाला तो वह दंग रह गए।

2000 रुपये के नए नोट जैसे ही दिख जरूर रहा था, लेकिन नोट पर चिल्ड्रन बैंक ऑफ इंडिया और भारतीय मनोरंजन बैंक के साथ-साथ बच्चों की सरकार द्वारा प्रत्याभूत लिखा हुआ था। नकली नोट देखकर चंदन ने शोर मचाना शुरू कर दिया। शोर-शराबा सुन कर आसपास के लोग मौके पर जुट गए और शिव कुमार गौतम नामक एक दुकानदार की मदद से 100 नंबर पर फोन कर इसकी जानकारी लोगों ने पुलिस को दी। सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची पुलिस ने चंदन के बयान पर केस दर्ज कर लिया है और आगे की कार्रवाई कर रही है। पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार नोट को जब्त कर लिया गया है और पीडि़त के बयान पर मामला दर्ज कर लिया गया है। बैंक अधिकारियों से इस संबंध में बातचीत कर मामले की जांच की जा रही है। एटीएम में नोट कैसे पहुंचा। इस बात की जांच की जा रही है।

बिहार का रहने वाला है पीडि़त- चंदन राय बिहार रहने वाला है। वह नेहरू नगर इलाके में किराए के मकान में रहता है और निजी कंपनी में काम करता है। मंगलवार को वह एटीएम से पैसे निकालने के लिए गया था। उसने 2000 रुपये ही निकाला था, जो कि चूरन वाला निकला । ज्ञात हो कि यह कोई पहला मामला नहीं है। अभी हाल में ही 22 फरवरी को संगम विहार इलाके में भारतीय स्टेट बैंक की एटीएम से 2000 रुपये के स्थान पर चूरन वाला नोट निकला था, जिसके बाद बैंक प्रशासन पर कई सवाल भी खड़े हुए थे।