बिहार को विदेश मंत्रालय का बड़ा तोहफा

पटना। विदेश मंत्रालय बिहार को बड़ा तोहफा देते हुए, बिहार के नौ डाकघरों में पासपोर्ट सेवा केंद्र खोलने की स्वीकृति दी है। ये सब वो जिले है जहां पर पासपोर्ट सेवा केंद्र खोले जाएंगे बेगूसराय, बक्सर, पूर्वी चंपारण, गया, मधुबनी, समस्तीपुर, सुपौल, मुंगेर और नवादा हैं। यहां प्रधान डाकघर में केंद्र खोला जाएगा।

अब इन जिलो के लोगों को अब पासपोर्ट बनवाने के लिए पटना आना नहीं पड़ेगा। पहले से ही पूर्णिया, मुजफ्फरपुर, भागलपुर, सिवान और बेतिया प्रधान डाकघर में पासपोर्ट बनाने की प्रक्रिया चल रही है। क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी शत्रुघ्न सिन्हा ने बताया कि विदेश मंत्रालय का प्रयास है कि कोई भी व्यक्ति पासपोर्ट बनवाने के लिए 50 किमी से अधिक दूरी तय न करें।

उन्होंने बताया कि संबंधित जिलों के डाकघरों को केंद्र खोलने के लिए स्थान उपलब्ध कराने के लिए कह दिया गया है। गया प्रधान डाकघर का भी निरीक्षण किया गया है और वहां भी जल्द ही सेवा केंद्र खोल दिया जाएगा। क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी ने बताया कि पहले चरण में छह प्रधान डाकघरों में पासपोर्ट सेवा केंद्र खोलने की स्वीकृति मिली है। इसमें से पांच में पासपोर्ट बन रहे हैं, जबकि गोपालगंज में जगह की कमी है। अब तक पासपोर्ट सेवा केंद्र खोलने की तैयारी डाक विभाग पूरी नहीं कर पाया है।