चैंपियंस ट्रॉफी मुकाबला: किस टीम में कितना दम, कौन करेगा राज, किसको मिलेगी मात

नई दिल्ली। चैंपियंस ट्रॉफी के लिए होने जा रहे मुकाबले में हर टीम खुद को साबित करने में जूटी हुई है। भारत और मजबूत ऑस्ट्रेलिया मैदान से बाहर की कुछ गंभीर समस्याओं से जूझ रही है लेकिन इसके बवाजूद दोनों टीमें गुरुवार से शुरू होने वाली आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में खिताब के प्रबल दावेदार के रूप में शुरुआत करेंगी और एक दुसरे को साबित करने की पूरी कोशिश करेंगी।

बता दें कि मेजबान इंग्लैंड ने पिछले दो सालों में अपने सीमित ओवरों में काफी सुधार किया है और उसे आठ टीमों के टूर्नामेंट में ‘छुपा रुस्तम’ माना जा रहा है। इस टूर्नामेंट में वेस्टइंडीज की कमी जरूर खलेगी, जो शीर्ष आठ टीमों में जगह बनाने में नाकाम रहा था। इंग्लैंड की टीम गुरुवार को बांग्लादेश के खिलाफ टूर्नामेंट का शुरुआती मैच खेलेगा, लेकिन सभी को इंतजार चार जून को भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले मैच का है। जो सभी टीमों के बीच हुए मुकाबले से ज्यादा रोचक और दिलचस्प होगा।

बल्लेबाजी के लिए आदर्श मानी जा रही पिचों पर होने वाले इस टूर्नामेंट में जो दो टीमें सबसे ज्यादा आकर्षण का केंद्र बनी हुई हैं वे भारत और ऑस्ट्रेलिया हैं। ये दोनों टीमें युवा और अनुभव का अच्छा मिश्रण हैं जो कि 50 ओवरों की क्रिकेट के लिए जरूरी है और इसे ही दोनों टीमों की ताकत भी कहा सकता है। संयोग से दोनों टीमें क्रिकेट से इतर अन्य कारणों से खबरों में हैं। भारत में जहां कप्तान विराट कोहली और टीम के मुख्य कोच अनिल कुंबले के बीच मतभेद की खबरें पिछले कुछ दिनों से सुखिर्यों में हैं वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम का अपने क्रिकेट बोर्ड से भुगतान विवाद अब आम चर्चा का विषय बन गया है।

दोनों ही टीमें अपने अभियान की शुरुआत इस तरह के असहज माहौल में करेंगी, लेकिन उनके पास दमदार खिलाड़ी हैं, जो अपने खेल पर विवादों का असर नहीं पड़ने देंगे और खिताब जीतने का माद्दा रखते हैं। हालांकि, भारतीय टीम में दोनों अभ्यास मैच के दौरान ड्रेसिंग रूम के तनाव के लक्षण नहीं दिखे। इन मैचों में उसने आसानी से जीत दर्ज की। दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया की टीम ने भी अपने अभ्यास मैच में जानदार प्रदर्शन किया।