इन वजहों से खत्म हो रही है राजधानी के युवाओं की ये रूचियां

नई दिल्ली। इन दिनों देश के युवावर्ग के लिए हाल में हुए के रिसर्च में चौंकाने वाले खुलासे सामने आये हैं। जिनको जानने के बाद आप भी सोच में पड़ जायेंगे। इन सभी बातों का मतलब कहीं ना कहीं हमारी व्यस्त जीवन शैली और अस्थिर लाइफ से जुड़ा हुआ है। देश की राजधानी दिल्ली में तकरीबन 20 फीसदी युवा यौन रोगों और शारीरिक संतुष्टि ना मिलने या साथी को संतुष्ट ना कर पाने के चलते अवसाद से ग्रसित हो डॉक्टरों के चक्कर लगा रहे हैं। इन सभी के साथ कुछ एक जैसी ही समस्याएं है। जिसके लिए उनकी लाइफ स्टाइल ही जिम्मेदार है।

डॉक्टरों की माने तो इस तरह यौन इच्छा से अरूचि या साथी को संतुष्ट ना कर पाने वाले युवाओं का सर्वेक्षण कर एक बात सामने आई कि इनमें अस्वस्थ भोजन, मोटापा, तनाव और धूम्रपान ही बड़ी वजह हैं। जिसके चलते इन लोगों ने अपनी जीवन शैली और खराब कर अपनी सेक्सुवल लाइफ चौपट कर ली है। सर्वेक्षण में पता चला है कि 48 फीसदी पुरूष अपनी दैनिक खान-पान की आदतों और अल्प श्रम करने के साथ नींद को पूरी तरह से पूरा ना कर पाने के कारण युवाओं में यौन उत्तेजना कम होती जा रही है।

हाल में ही हुआ ये सर्वे जिसमें 21 से 45 साल की आयु के मध्यम वर्गीय परिवार से लेकर उच्च वर्गीय परिवार के तकरीबन 800 युवाओं की सेक्सुवल लाइफ के साथ उनकी आदतों पर गहन अध्ययन किया गया है। इस सर्वे में ऑफिसों में काम करने वालों, दिन और रात में अलग-अलग शिफ्टों में ऑफिस जाने वालों के अलावा स्टूडेंटों को भी शामिल किया गया था। इस सर्वे में एक खास बात सामने आई कि 35 फीसदी पुरूषों ने बताया कि टेंशन के चलते वो पार्टनर के साथ यौन क्रियाओं में बहुत ज्यादा रूचि नहीं ले पा रहे हैं।