पंजाब में बिजली की डिमांड 1300 लाख यूनिट के पार

पंजाब। पिछले कई दिनों से गर्मी ने सारे रिकार्ड तोड़ रखे हैं। लोगों में गर्मी ने बेचैनी और उमस का स्तर काफी बढ़ा दिया है, जिसके कारण पंजाब में केवल 29 मार्च को ही बिजली की डिमांड 1300 लाख यूनिट के पार हो गई है। प्रदेश के बिजली विभाग के अधिकारियों को अपने थर्मल प्लांट चलाने के निर्देश दिए गए हैं। बता दें कि पिछले काफी समय से विद्युत निगम की सभी यूनिट ठप्प हैं।

बिजली की कमी और मांग को देखते हुए इनमें से कुछ यूनिट को चला दिए गए हैं। ताकि बिजली की कमी से निजात पाया जा सके। पंजाब बिजली निगम ने हालांकि 2800 लाख यूनिट तक की डिमांड का मुकाबला करने की तैयारी शुरू की हुई है पर अचानक गर्मी के साथ एकदम बिजली की डिमांड सकती है इसका अंदाजा सरकार को नहीं था।

दरअसल गर्मी बढ़ने के कारण घरों में बिजली की खपत काफी बढ़ गई है, इसके साथ -साथ दफ्तरों में भी एयरकंडीशन आदि की अचानक से मांग बढ़ गई है। बिजली निगम ने किसानों के लिए भी अभी 5 से 6 घंटे की सप्लाई चालू कर रखी हुई है, जबकि पैडी सीजन के मौके पर 8 घंटे बिजली देने के आदेश हैं। लगातार बढ़ती गर्मी के स्तर को देखते हुए प्रदेश सरकार ने बिजली के अधिकारियों को सख्त नसीहते दे दी हैं जिससे पंजाब के लोगों को किसी भी तरह से परेशान न होना पड़े। इसके अलावा सरकार पहले से ही गर्मी का पारा बढ़ने के लिए तैयारी कर रही है।