उपचुनाव की घेषणा: अरुणाचल और नागालैंड की एक-एक सीट पर चुनाव

 

नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने गुरुवार को अरुणालच प्रदेश और नागालैंड विधानसभा की खाली सीटों पर कराए जाने वाले उप-चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा कर दी। अरुणाचल प्रदेश की पक्‍के केसंग (एसटी), नागालैंड-10-उत्‍तरी अंगामी-एक (एसटी) सीटों पर चुनाव होना है। मौसम की स्‍थिति, स्‍थानीय त्‍यौहार, मतदाता सूची आदि विभिन्‍न बातों को ध्‍यान में रखते हुए आयोग का तय कार्यक्रम इस प्रकार है – अधिसूचना जारी होने की तिथि- 5 जुलाई (बुधवार), नामांकन की अंतिम तिथि 12 जुलाई (बुधवार), नामांकन की जांच की तिथि 13 जुलाई (गुरुवार), नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 15 जुलाई (शनिवार), मतदान की तिथि 29 जुलाई (शनिवार), मतगणना की तिथि 03 जुलाई (गुरुवार), निर्वाचन प्रक्रिया पूर्ण किए जाने की अंतिम तिथि 05 जुलाई (शनिवार)। चुनाव का समय सुबह 07.00 बजे से शाम 4.00 बजे तक रहेगा।

बता दें कि आयोग के अनुसार मतदाता सूची 01-01-2017 के अनुसार, अरुणाचल प्रदेश और नगालैंड की मतदाता सूची क्रमशः 11-01-2017 तथा 10.01.2017 को प्रकाशित की जा चुकी है। इन राज्‍यों में मौजूदा मतदाता सूची के साथ चुनाव कराया जाएगा। आयोग ने उपरोक्त उप-चुनावों के दौरान सभी बूथों पर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के ज़रिए मतदान कराने का निर्णय लिया है। पर्याप्त संख्या में ईवीएम मशीनों की व्यवस्था की गई है, और इन मशीनों की मदद से निष्पक्ष एवं स्वच्छ मतदान सुनिश्चित कराने के लिए सभी आवश्यक कदम उठा लिए गए हैं।

साथ ही पूर्व में अपनाई गई व्यवस्था के अनुरूप, आयोग ने यह निर्णय लिया है कि उपरोक्त उप-चुनावों के दौरान मतदान के समय मतदाता की पहचान अनिवार्य होगी। मदाताओं की पहचान के लिए मतदाता फोटो पहचान पत्र (ईपीआईसी) प्रमुख दस्तावेज़ होगा, हालांकि कोई भी मतदाता अपने मतदान के अधिकार से वंचित न रहे, यह सुनिश्चित करने के लिए, यदि किसी मतदाता का नाम मतदाता सूची में है, मगर उसके पास मतदाता फोटो पहचान पत्र नहीं है, ऐसी स्थिति में उप-चुनाव के समय किसी अन्य पहचान दस्तावेज़ से जरिए मतदान किए जाने के संबंध में अलग से दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे।