ED ने भेजा शाहरुख, गौरी और जूही को नोटिस, जानिए क्यूं

मुंबई। घरेलू क्रिकेट आईपीएल का नया सीजन 5 अप्रैल से शुरू होने जा रहा है और शुरुआत से पहले ही कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम और खास तौर पर इसकी मैनेजमेंट के ऊपर खतरे के बादल मंडराते नजर आ रहे हैं। प्रवर्तन निदेशालय की ओर से शुक्रवार देर शाम कोलकाता नाइट राइडर्स कंपनी के मालिक शाहरुख खान, उनकी पत्नी गौरी खान और उनकी बिजनेस पार्टनर जूही चावला के खिलाफ फेरा के नियमों का उल्लंघन का नोटिस जारी किया।

दो बार आईपीएल की चैंपियनशिप की विजेता रह चुकी कोलकाता नाइट राइडर के मालिकों के खिलाफ जारी इस नोटिस में फेरा के विदेशी मुद्रा विनियम से जुड़े नियमों की धारा-4(1) का उल्लंघन बताया है।

सूत्रों की मानें तो मामला गैरकानूनी तरीकों से केकेआर के शेयरों की बिक्री और ट्रांसफर से जुड़ा है। दरअसल जब केकेआर कंपनी का जब गठन हुआ था, तो इसके शेयर गौरी खान के नाम बेचे गए थे, जो फिल्में बनाने वाली शाहरुख खान की कंपनी रेडचिल्ली एंटरटेनमेंट की मालकिन हैं। बताया जा रहा है कि बाद में उनके नाम दो करोड़ रुपये के शेयरों में से 40 लाख की वेल्यू के शेयर जूही चावला को गैरकानूनी तरीकों से ट्रांसफर कर दिए गए। कोलकाता नाइट राइडर्स की पार्टनर होने के बाद भी जूही चावला ने इन शेयरों को महंगी रकम पर किसी विदेशी कंपनी को बेच दिए, जिसे गैरकानूनी माना जा रहा है और निदेशालय पिछले काफी समय से इसकी जांच में लगी हुई थी। तीनों को भेजे गए प्रवर्तन निदेशालय द्वारा जारी इस नोटिस में जवाब देने के लिए 15 दिनों का टाइम दिया गया है।