ठंड में खाएं अखरोट तो रहेंगे स्वस्थ

नई दिल्ली। अगर दिमाग तो तेज करना है तो अखरोट को खाना चाहिए बचपन से ही बड़े बूढ़े कहते रहे हैं। वैसे तो अखरोट ड्राइफ्रूट में आने वाला एक बेहतर लाभकारी पदार्थ है। अनेक गुणों से सम्पन्न ये पदार्थ कई रोगों की रोकथाम करने के साथ स्वास्थ्य को लेकर एक महत्वपूर्ण किरदार निभाता है। अखरोट में पाई जाने वाली प्रोटीन, फाइबर और मैग्नीशियम हमारे शरीर के लिए लाभकारी होती हैं।

हाल में ही कैलिफोर्निया वालनट कमीशन में वैज्ञानिकों और स्वास्थ्य शोधकर्ताओं का सम्मेलन हुआ। जिसमें अखरोट के लाभ और गुणों के साथ स्वास्थ्य में योगदान को लेकर चर्चा की गई है। शोधकर्ताओं की माने तो 1 मुठ्टी अखरोट में 4 ग्राम प्रोटीन और 2 ग्राम फाइबर के साथ 10 डीवी मैग्नीशियम होता है। शोध कर्ताओं की माने तो अखरोट ही एक मात्र वह फल है जिसमें ओमेगा-3 और अलफा-लिनोलेनिक एसिड प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।

अखरोट में मौजूद इन तत्वों के कारण यह फल हमारे शरीर के लिए बहुत ही आवश्यक होता है। कई सारे पोषण तत्वों को लेकर यह पर्दाथ हमारे स्वास्थ्य के लिए प्रकृति का एक अनमोल उपहार है। इस अखरोट का उपयोग हमारे कई भारतीय व्यंजनों में भी किया जाता है। अखरोट को खाने के लिए साल भर किसी भी मौसम में खाया जा सकता है।