सर्दियों में आपकी आंखों पर ड्राइ साइज का खतरा

नई दिल्ली। आंखे हमारे फेस का एक सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होती है लेकिन सर्दियों के आते ही आपकी इन खूबसूरत आंखो पर ड्राइ साइज का खतरा बढ़ जाता है। वैसे तो ये समस्या लोगों में होना एक आम बात है पर इसको नजरअंदाज करना भारी पड़ सकता है। ड्र्राइ साइज को आप आसान से शब्दों में आंखों में पानी की कमी कह सकते है ऐसा होने पर आपकी आंखों को नुकसान पहुंच सकता है। आंखों में खुजली, जलन, रैडिशनेस आना इसके सामान्य लक्षण है।

eyes_problam_2

स्मॉग:- आंखों से संबंधित समस्याओं के लिए सबसे ज्यादा खराब मौसम ठंड का होता है क्योंकि ऐसे समय में स्मॉग काफी बढ़ जाता है जिसकी वजह से आंखों की ड्राइ आइज जैसी समस्या भी बढ़ जाती हैं। ऐसा नहीं है कि केवल स्मॉग ही ड्राइ आइज का कारण है, लेकिन हम इस बात से भी इनकार नहीं कर सकते कि यह ड्राइ आइज या एलर्जी जैसी समस्याओं को बढ़ाता है।

eyes_problam

सर्जरी : कई बार ऐसा भी देखा गया है कि किसी भी प्रकार की आंखों की सर्जरी के बाद कुछ समय तक ड्राइ आइज की समस्या हो जाती है।

eyes1

हॉर्मोन में बदलाव का आना:- ड्राई आइज की समस्या पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं को अधिक होती है, जिसका कारण प्रेग्नेंसी या गर्भनिरोधक गोलियों के सेवन की वजह से महिलाओं के हार्मोन में आया परिवर्तन हो सकता है।

know-how-to-keep-the-eye-care-during-rain

 मेकअप :-हेवी आई मेकअप से कई बार ऐसा होता है कि आखों के ऑयल ग्लैंड्स में ब्लॉकेज हो जाता है, जिसके कारण भी ड्राइ आइज की समस्या होती है ।

eyemake

ऐसे करें आंखों का बचाव:-

– आंखों को जितना हो सके मोबाइल और लैपटॉप से दूर रखें।

– फौरन किसी अच्छे नेत्र चिकित्सक से संपर्क करें तथा बिना उनकी सलाह के किसी भी प्रकार की दवा या फिर आइड्रॉप का प्रयोग ना करें।