शिवरात्रि पर सजे घाट, भक्तों की लगी लंबी कतार

वाराणसी। महाशिवरात्रि पर्व पर द्यादस ज्योर्तिलिंग बाबा विश्वनाथ के दर्शन-पूजन के लिए गुरूवार की शाम से ही देश के कोने-कोने से शिवभक्तो का हुजुम रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड से गोदोलिया की ओर उमड़ने लगा। शिवभक्तों की टोलियां हर-हर, बम-बम का घोष करते दशाश्वमेध घाट और शीतलाघाट पहुंचने लगी। यहां गंगा स्नान के बाद श्रद्धालु शाम से ही चितरंजन पार्क, दशाश्वमेध स्थित बैरिकेटिंग में कतारबद्ध होने लगे। बाबा दरबार में मंगला आरती के बाद भोर सवा तीन बजे से दर्शन शुरू हो जायेगा। महापर्व पर शिवभक्तो के आने से शहर के गंगा के आसपास के धर्मशालाओं, मठों, मंदिरों और अतिथिगृह फुल हो गये।

यातायात प्रतिबंधित

महाशिवरात्रि के मौके पर शुक्रवार आधी रात के बाद से ही श्रद्धालुओं की होने वाली लाखों की भीड़ को देखते हुए विभिन्न मार्गो पर यातायात प्रतिबंधित किया गया है। पुलिस अधीक्षक यातायात के अनुसार यातायात प्रतिबन्ध गुरूवार रात्रि 11.00 बजे से शुक्रवार की अर्धरात्रि 12 बजे तक लागू रहेगी। इस दौरान किसी भी प्रकार का व्यवसायिक भारी वाहन शहर क्षेत्र में प्रवेश नहीं कर पायेगा। यातयात प्रतिबन्ध में मैदागिन चौराहा से चौक होते हुये गोदौलिया की तरफ जाने वाले वाहनो को मैदागिन से आगे नहीं जाने दिया जायेगा। यह ट्रैफिक मैदागिन चैराहे से लहुराबीर, मलदहिया की ओर तथा लहुराबीर से बेनिया की तरफ जा सकेगा।

टाउन हाल की तरफ से आने वाले वाहन को मैदागिन के तरफ मोड़ दिया जायेगा।-बुलानाला काशीपुरा के तरफ से आने वाले वाहनों को मैदागिन के तरफ मोड़ दिया जायेगा। चौक थाने के सामने ठठेरी बाजार तथा दालमण्डी के तरफ से आने वाले वाहनों को मैदागिन के तरफ मोड़ दिया जायेगा।लक्सा की तरफ से आने वाली सभी प्रकार की सवारी गाड़ियो को लक्सा थाने से आगे नही जाने दिया जायेगा। यह वाहन गुरूबाग से कमच्छा की ओर तथा लक्सा से बेनियाबाग की तरफ मोड़ दिये जायेगें। लहुराबीर से मैदागिन के तरफ एवं लहुराबीर से बेनियाबाग की तरफ तीन-पहिया, चार-पहिया एवं भारी वाहन को नही जाने दिया जायेगा।

लहुराबीर से होकर गोदैालिया की तरफ जाने वाली सभी प्रकार की सवारी गाड़ियों को बेनिया तिराहा से आगे जाने नहीं दिया जायेगा। यह ट्रैफिक बेनिया से कबीरचौरा की तरफ मोड़ दिया जायेगा। अस्सी, सोनारपुरा से होकर गोदौलिया की तरफ जाने वाली सभी प्रकार के वाहनों को सोनारपुरा चौराहा से आगे नही जाने दिया जायेगा। इन वाहनों को अन्य मार्गों पर मोड़ दिया जायेगा। इसी तरह भेलूपुर थाने के सामने से रेवड़ी तालाब होते हुए रामापुरा की तरफ जाने वाले चार पहिया/तीन पहिया वाहनों को भेलूपुर चौराहे से आगे नही जाने दिया जायेगा। इन वाहनों को कमच्छा की तरफ मोड़ दिया जायेगा।

रेवड़ी तलाब पार्क तिराहा से रामापुरा की तरफ जाने वाले वाहनों को रेवड़ी तालाब पार्क से आगे नही जाने दिया जायेगा। इन वाहनों को भेलूपुर थाने की तरफ मोड़ दिया जायेगा। इन मार्ग से मिलने वाली बीच की गलियों से होकर आने वाले वाहनों पर भी यह प्रतिबंध लागू होगा।