जानिए कौन होंगे ट्रंप के मंत्री, क्या है खासियत

वाशिंगनटन। अमेरीक के नव-निर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप आज 10 बजे राष्ट्रपति पद की शपथ लेने वाले हैं। उन्होंने अपने कैबिनेट और अन्य वरिष्ठ पदों पर खास सिपहसालार का की सूची भी तैयार कर ली है। अपनी टीम में अपने दामाद कुशनेर को भी जगह दी है। व्हाइट हाउस के नए बॉस के मंत्रिमंडल के बारे में जानते हैं कुछ खास और दिलचस्प बातें…

1. रेक्स टिलरसन,विदेश मंत्रीः ट्रम्प ने एक्सनमोबिल कॉरपोरेशन के सीईओ रेक्स टिलरसन का चयन विदेश मंत्री के रूप में किया है। उनके रिश्ते रूस के राष्ट्रपति व्लादीमीर पुतिन के साथ काफी करीबी और अच्छे रहे हैं। मीडिया रिपोर्टस की मानें तो उन्हें ज्यादा सरकार या सेना में काम करने का कोई अनुभव नहीं है।

2.जनरल (रिटायर्ड) जेम्स मैटिस, रक्षा मंत्रीः अमेरिकी मरीन कॉर्प्स में करीब 41 साल की लंबी सेवा के बाद रिटायर हुए जनरल मैटिस ने अफगानिस्तान, ईराक और खाड़ी युद्ध में सेना का नेतृत्व किया है। इसिलए ट्रंप ने उन्हें रक्षा मंत्री का कार्यभार सौंपा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मैटिस अमेरीका के इस्लामिक स्टेट और आतंकी संगठनों के खिलाफ लड़ने वाले युद्ध के प्रमुख नीति निराधक भी हो सकते हैं।

3. विल्बर रॉस, वाणिज्य मंत्रीः अरबपति निवेशक विल्बर निवेश फर्म डब्ल्यू एल रॉस ऐंड सीओ रॉस के संस्थापक है। राष्ट्रपति चुनावों के दौरान रॉय, ट्रंप के आर्थिक सलाहकार रहे हैं, इसलिए ट्रंप ने उन्हें वाणिज्य विभाग का कार्यभार सौंपा है। गौरतलब है कि गत दिनों एक पत्रिका द्वारा उनकी संपत्ति करीब 2.9 अरब डॉलर बताई गई थी।वह व्यापार संतुलन के लिए चीन के खिलाफ टैरिफ थोपने के समर्थक भी हैं।

4. स्टीवन म्नुचिन, वित्त मंत्रीः गोल्डमैन सैक्स के पूर्व कार्यकारी स्टीवन ने 17 साल तक इस कंपनी में मुख्य सूचना अधिकारी का कार्यभार संभाला है। ट्रंप ने उन्हें वित्त मंत्रालय की कमान सौंपी है।
इसके अलावा वह दो कंपनियों ड्यून कैपिटल मैनेजमेंट तथा रैटपैक ड्यून एंटरटेनमेंट के संस्थापक भी रहे हैं। वित्तीय बाजार की व्यवस्था में उनकी पकड़ अच्छी बताई जा रही है।

5.निक्की हेली, संयुक्त राष्ट्र में राजदूतः भारतीय मूल की निक्की हेली साउथ कैरोलिना की गवर्नर रही हैं, विविध मसलों पर सुरक्षा परिषद में प्रमुख चेहरे के रूप में काम करेंगी।