इस जाड़े खजूर से कर लें दोस्तीं, सेहत का खजाना है खजूर

नई दिल्ली। खजूर सबसे ज्यादा सर्दी के मौसम में मिलते हैं क्योंकि इनकी खेती भी तभी ही होती है। खजूर को आप फ्रेश भी खा सकते हैं और सुखाकर भी। खजूर आपके सेहत के लिए कितना फायदेमंद है शाटद आपको जानकारी भी नहीं होगी।आइये हम आपको बताते हैं ऐसे चमात्कारी फायदे के बारे में।

 

खजूर का सबसे ज्यादा फायदा पेट को मिलता है।खजूर में भारी मात्रा में फाइबर पाया जाता है। अगर आपका पाचन तंत्र अच्छा नहीं है तो खजूर आपके लिए बहुत फायदेमंद है।अगर कब्ज की शिकायत है तो रोज रात को 4-5 खजूर खाने से इस समस्या से आराम मिल जाएगा।

खजूर से आपके दिल को भी फायदा होता है। खजूर में फाइबर होता है जो पेट के साथ-साथ दिल भी मजबूत बनाता है। खजूर में पौटेशियम होता है जो हार्ट अटैक के खतरे को टाल देता है।मैग्‍नीश‍ियम ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने का भी काम करता है। खजूर में मौजूद पोटैश‍ियम अध‍िक ब्‍लड प्रेशर को कम करने का काम करता है।

शरीर में अगर खून की कमी हो जाए तो खजूर खाना सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होता है।खजूर में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है। ऐसे में यह एनिम‍िया के उपचार का रामबाण इलाज है। लगातार खजूर का सेवन करने से शरीर में आयरन की कमी पूरी हो जाती है।