रात में नहीं आ रही नींद, तो करें ये उपाय

नई दिल्ली। अकसर लोगों को नींद की शिकायत होती है।वैसे तो दिन भर नींद आती रहती है, लेकिन जैसे ही बिस्तर पर लेटों तो नींद गायब हो जाती है। ऐसा ज्यादातर तनाव की वजह से होता है। तो अगर आप इसी परेशानी से जूझ रहे हैं तो ये उपाय आपकी मदद जरूर कर सकते हैं।

नींद ना आना सेहत के लिए बहुत ही बूरा होता है। अपनी नींद जरुर पूरी करें। सोने के लिए हो सके तो ज्यादा मोटे और बड़े तकिए का इस्तेमाल करने से बचें। ऐसा होने पर ब्लड सर्कुलेशन ठीक तरह से नहीं होता और सिर दर्द की शिकायत हो सकती है।

 

अक्सर बेड पर जाते ही लोग पहले तो हाथ में फोन पकड़कर काफी देर तक उसे यूज करते रहते हैं। ऐसा होने पर भी नींद उड़ जाती है इसलिए बेड पर आते ही फोन को साइलेंट मूड पर कर दें ताकि वो बीच बीच में बजने पर आपको उसकी रिंग टोन परेशान न कर सके।

सुकून भरी नींद नहीं आने का कारण मुंह ढककर सोने की आदत भी हो सकती है।मुंह ढककर सोने से अक्सर सांस लेने में दिक्कत होती है जिससे नींद बीच में ही खुल सकती है।

ज्यादा नींद की दिक्कत होने से आपकी सेहत पर खराब असर पड़ता है। जब तक नींद अच्छी ना हो सुबह अच्छी नहीं होती और पूरा दिन अच्छा नहीं बितता। अपनी नींद पूरी करें ताकि आपकी सेहत पर गलत असर ना पड़े।