सावन में भूलकर भी न करे इन चीजों का सेवन

नई दिल्ली। सावन का महीना चल रहा है और इस महीने में शिव जी की पूजा का विशेष विधि विधान है खासतौर पर सोमवार को की गई पूजा इस दिन भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए उन्हें अलग-अलग चीजें अर्पित की जाती है सावन के सोमवार के दिन व्रत में शिव एंव माता पार्वती का ध्यान कर शिव का पंचाक्षर मंत्र का जाप करना चाहिए सावन हर सोमवार को श्री गणेश जी शिव जी पार्वती जी और नंदी की पूजा करें और शिवजी की पूजा में जल दूध चीनी घी शहद पंचामृत लौंग इलायची धूप दीप दक्षिणा कपूर से आरती करनी चाहिए ये सब तो भगवान को अर्पित करने की बात लेकिन आज हम आपको बताएंगे ऐसी चीजों के बारें में जिनका सेवन सावन के महीने में नहीं करना चाहिए।

lord shiva

धार्मिक मान्यताओं की मानें तो सावन में हरी पत्तेदार सब्जियां बिल्कुल नहीं खानी चाहिए दरअसल ये वात को बढ़ाती है इसके अलावा मानसून के दिनों में इनमें कई बैक्टेरिया और कीड़े भी देखे जा सकते हैं इसलिए सावन में हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन नहीं करना चाहिए।

बैंगन सावन के महीने में नही खाना चाहिए ऐसा माना जाता है कि बैंगन अशुद्ध होता है इसके अलावा कार्तिक में भी बैंगन नहीं खाया जाता अगर दूसरा पक्ष देखा जाए तो बारिश के दौरान बैंगन में कीड़े ज्यादा लग जाते हैं जो नुकसान पहुंचा सकते हैं।

दूध और डेयरी प्रॉडक्ट सावन के दौरान दूध और डेयरी प्रॉडक्ट जैसे दूध दही पनीर कच्चा दूध का सेवन नहीं करना चाहिए ये भी कहा जाता है कि सावन में कढ़ी नहीं खानी चाहिए ये चीजें वात दोष बढ़ाती है जिससे सेहत से जुड़ी कई सारी समस्याएं होती है इन सभी चीजों को भगवान को तो अर्पित करनी चाहिए लेकिन इनका सेवन नहीं करना चाहिए।