अवैध खनन को लेकर डीएम ने दिखाई सख्ती, छापेमारी में पकड़े गए चार ट्रैक्टर

हमरीपुर। जीरो टोलरेन्स नीति के तहत जिले में अवैध खनन रोकने के लिए नवागुन्तक जिलाधिकारी विशाख जी अय्यर के निर्देश पर खनिज, परिवहन और राजस्व विभाग की संयुक्त टीम ने छापा मारकर चार टैक्टर पकडे, जिन्हें सीज कर दिया गया। संयुक्त टीम ने 60 घन मीटर डंप बालू को भी सीज किया है हालाकि टैक्टर का चालक भाग जाने में सफल रहे।
हमीरपुर जिले में हो रहे अवैध खनन ने प्रशासन की नींद उड़ा रखी है, पुलिस की मिलीभगत से चल रहे इस अवैध कारोबार पर जिलाधिकारी की नजर टेढ़ी हो गई है।

उन्होंने खनिज,परिवहन और राजस्व विभाग की टीम बना कर विभिन्न क्षेत्रों में हो रहे अवैध खनन की जाँच के लिए छापेमारी कार्यवाही करवाई, जिसमें बड़ी मात्रा में अवैध खनन करते हुए पाया गया। इस कार्यवाही मे खनन माफिया बच निकले पर टीम ने अवैध मौरंग से लदे ट्रेक्टरों को अन्य वाहनों से घसीटकर विभिन्न थानों में बन्द करा दिया है तथा अज्ञात लोगों के खिलाफ अलग अलग पुलिस थानों में धारा 379/411 और खजिन अधिनियम की धारा 21- 4 के तहत मुकदमा दर्ज कराया है।

बीती रात मौदहा तहसील के खैर में राजस्व खनिज विभाग की टीम ने छापा मारा तो 60 घन मीटर का अवैध मौरम का भंडारण कल्लू यादव के खेत मे पाया गया जिस पर प्रशासन ने मुकदमा दर्ज कर मौरम को सीज कर दिया है। इसी तरह आज सुबह तीन बजे मुख्यालय से चंद किलोमीटर दूर राठ रोड मे संकरीपीपर में अवैध खनन की जांच के दौरान ट्रैक्टर संख्या यूपी 91 एच 3459 डीआई 35 सोनालिका ट्राली में मौरम भरकर जा रहा था। टीम को देखते ही ट्रैक्टर चालक अंधेरे का फायदा उठाकर भाग निकला। इसी प्रकार मुख्यालय के रानी लक्ष्मीबाई तिराहे पर मौरम से भरी एक टैक्टर ट्राली पकड ली गयी जिसका चालक भी भाग निकला। टैक्टर बिना नंबर का था। दोनों ट्रैक्टरों को सदर कोतवाली में लाकर खडा करा दिया गया। जहां अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है।

ललपुरा थाना क्षेत्र के टीकापुर खनन क्षेत्र में भी महेन्द्रा टैक्टर मौरंग लादकर ले जाते पकडा गया। उसका चालक भी मौके से भाग निकला। टैक्टर ट्राली को खींचकर ललपुरा थाने में खडा करा दिया गया जिसकी भी एफआईआर अज्ञात के खिलाफ दर्ज कराई गई है। एक टैक्टर मौरम लादकर विदोखर गांव जा रहा था तभी एसडीएम मौदहा ने उसे पकडा। खनिज विभाग के सर्वेयर बीएस तिवारी ने सिसोलर, बिंवार, कोतवाली, ललपुरा में मुकदमा दर्ज कराया है। जिलाधिकारी विशाख अय्यर ने कहा कि जिले में कहीं भी अवैध खनन को बर्दास्त नहीं किया जाएगा। उन्होने जनता से अपील की है कि अवैध खनन की जानकारी उन्हें दें ताकि तत्काल कार्रवाई की जा सके। जिलाधिकारी ने कहा है कि अवैध खनन में अगर अधिकारी,कर्मचारी या पुलिस कर्मी सहित अन्य कोई व्यक्ति संलिप्त पाया गया तो उनके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी वो चाहे कितना भी असरदार हो।

 –सन्तोष चक्रवर्ती