DM ने किया अस्थायी हज कैम्प का निरीक्षण, शनिवार से आएंगे जायरीन

वाराणसी। मुकद्दस हज यात्रा की पहली उड़ान 24 जुलाई को है। शुक्रवार को चौकाघाट सांस्कृतिक संकुल परिसर में बने अस्थायी हज हाउस शिविर में बारिश के बावजूद दिन भर तैयारियां चलती रही। जिलाधिकारी योगेश्वर राम मिश्र भी वहां प्रशासनिक तैयारियों को जांचने पहुंचे। डीएम ने पूरे कैम्प का निरीक्षण कर सभी व्यवस्था आज शाम तक पूरा कर लेने का सम्बन्धित विभाग के अफसरों को निर्देश दिया।

DM, inspecting, temporary, Haj camp, Zaireen, Varanasi
DM Haj camp

सेंट्रल हज कमेटी के सदस्य डॉ. इफ्तेखार अहमद जावेद ने बताया कि शनिवार से कमेटी और यूपी हज कमेटी का दफ्तर कार्य करने लगेगा। इसके अलावा विभिन्न विभागों के अस्थाई कार्यालय भी बनाये गये हैं। 22 से 24 जुलाई को हज पर जाने वाले ज़ायरीन की बुकिंग का भी काम शुरू हो जायेगा। बुकिंग के बाद ही तय होगा कि पहले दिन की फ्लाई में कितने ज़ायरीन हज पर जायेंगे। बताया कि इस बार हज पर तकरीबन पांच हज़ार ज़ायरीन 16 जिलों से आकर काशी से काबा रवाना होंगे। हज हाउस में अस्थायी पुलिस चौकी और सफाई चौकी के साथ ही अस्थाई अग्निशमन दल का भी कार्यालय बनाया गया है। साथ ही अस्थाई अस्पताल में चिकित्सक हमेशा मौजूद रहेंगे।

गौरतलब हो कि काशी से काबा के लिए उड़ान 24 जुलाई से शुरू हो रही है। 24 जुलाई से सात अगस्त के बीच कुल 33 फ्लाइट्स से हज यात्री सफर करेंगे। इस बार हज यात्रा पर वाराणसी से 430 जायरीन जाएंगे।