जिला और क्षेत्र पंचायतों में होगा डिजिटल ट्रांजेक्शन

देहरादून। पंचायतों में कैशलेस प्रणाली लागू करने के लिए सरकार के कवायद शुरू कर दी है। पहले चरण में प्रदेश की सभी क्षेत्र औप जिला पंचायतों में डिजिटल ट्रांजेक्शन लागू किया जाएगा। इसके बाद नेशनल ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क से जुड़ने वाली पंचायतों को कैशलेस के दायरे में लाया जाएगा। इससे पंचायत स्तर पर होने वाले लेन देन में पीर दूरदर्शिता आएगी और सीधे ही लाभार्थियों के बैंक खाते में ही ऑनलाइन भूगतान होगा।

digital transactions
digital transactions

वहीं जिला और क्षेत्र पंचायत स्तर पर कनेक्टिविटी की सुविधा उपलब्ध होने से डिजिटल ट्रांजेक्शन हो सकेगा। इससे जिला पंचायत क्षेत्र और क्षेत्र पंचायतों के माध्यम से होने वाले विकास कार्य का भूगतान कर्मचरियों का वेतन और अन्य योजनाओं का भूगतान चेक के माध्यम से नहीं किया जाएगा।

बता दें कि ऑनलाइन स्स्टम से भूगतान होगा प्रदेश में 13 जिला पंचायत और 95 क्षेत्र पंचायत है। पहले चरण में कामयाबी मिलने के बाद ग्राम पंचायतों में ट्रांजेक्शन लागू किया जाएगा पंचायतों में प्वाइंट ऑफ सेल मशीनें भी स्थापित की जाएंगी। प्रमुख सचिव पंचायती राज मनीष पवार ने जिला और क्षेत्र पंचायतों में केशलेस प्रणाली शुरू करने के निर्देश द्ए हैं। पंचायती राज विभाग की ओर से जल्द ही शासन देश जारी किया जाएगा।