किडनी रोगियों के लिए महारानी अस्पताल में रेडक्रास लगवायेगा डायलिसिस मशीन

हेल्थ डेस्क। किडनी रोगियों को राहत देने के लिए अब रेडक्रॉस नई पहल करने जा रहा है। बहुत जल्द रेडक्रास मेकाज सह महारानी हास्पिटल में एक डायलिसिस मशीन की स्थापना करवाने जा रहा है। इसके लिए प्रशासनिक अफसरों से लेकर मेकाज प्रबंधन के अफसरों से कई राउंड की चर्चा हो चुकी है।

helath, dialysis, kidny, patient, replaced, hospital, life,
kidney patient

डायलिसिस के लिए मेकाज परिसर में स्थान तय होने के बाद यहां यह सुविधा शुरू हो जाएगी। रेडक्रास के उपाध्यक्ष अलेक्जेंडर चेरियन ने बताया कि किडनी रोगियों को राहत देने के लिए डायलिसिस मशीन की स्थापना का प्रयास किया जा रहा है।

इसके लिए कलेक्टर धनंजय देवांगन सहित अन्य अफसरों से चर्चा हो चुकी है। उन्होंने बताया कि डायलिसिस के लिए अभी मरीजों को या तो महानगर का रुख करना पड़ता है या फिर निजी हास्पिटल जाना पड़ता है। प्रति डायलिसिस में मरीज को कम से कम तीन हजार रुपए का खर्च आता है। वे कोशिश कर रहे हैं कि गरीब मरीजों को डायलिसिस की सुविधा नि:शुल्क मिल सके इसके अलावा सामान्य मरीजों को इसकी सुविधा सस्ते दाम में मिल सके इसके लिए प्लानिंग तैयार की जा रही है।

डायलिसिस के अलावा रक्त की जांच के लिए भी एक आधुनिक यूनिट लगाने पर विचार किया जा रहा है। रक्त जांच की सुविधा भी मरीजों के लिए नि:शुल्क होगी। गौरतलब है कि बस्तर संभाग में किसी भी हास्पिटल में अभी डायलिसिस की सुविधा नहीं है।