बच के रहे स्वाइन फ्लू के साथ डेंगू ने भी दी दस्तक

देहरादून। देहरादून में पहले ही स्वाइन फ्लू का कहर जारी था, अब डेंगू ने भी अपने पैर पसारने शुरू कर दिए हैं। हिमालय अस्पताल जौलीग्रांट में एक मरीज में डेंगू की पुष्टि हुई है। हालांकि, मरीज बिजनौर से आकर अस्पताल में भर्ती हुआ है। वहीं, दून से भी तीन मरीजों में डेंगू के लक्षण पाए गए हैं। उनके सैंपल दिल्ली स्थित एनसीडीसी भेजे गए हैं।

dengue, given, knife, swine flu, surviving, health, care
swine flu and dengue

विशेषज्ञों का कहना है कि ऐसा बेहद कम देखने में आया है कि जब स्वाइन फ्लू के साथ डेंगू के भी मामले सामने आए हैं क्योंकि एक गर्मी में होता है और दूसरा सर्दियों में। स्वास्थ विभाग अभी तक स्वाइन फ्लू के हमले से ही जूझ रहा था। राज्य में अब तक स्वाइन फ्लू की 22 मरीजों में पुष्टि हो चुकी है, जबकि अस्सी सैंपल एनसीडीसी दिल्ली के लिए भेजे गए हैं।

कुल सात लोगों की मौत भी स्वाइन फ्लू से हो गई है। अब डेंगू ने भी दोहरा मोर्चा खोल दिया है। इससे स्वास्थ्य विभाग की परेशानियां और बढ़ गई हैं। डेंगू के मामले हाल ही में सामने आए हैं। इनमें एक मरीज हिमालयन अस्पताल में भर्ती है, जबकि दो अन्य संदिग्ध मरीज शहर से हैं।

सीएमओ डॉ. टीसी पंत ने बताया कि सभी अस्पतालों को दोनों बीमारियों के लिए अलग-अलग वार्ड बनाने के निर्देश दिये गये है। कोई भी संदिग्ध मामला आने पर तुरंत बताने को बोला गया है। डेंगू से बचाव के लिए शहर में फोगिंग कराई जा रही है ताकि डेंगू रोग की रोकथाम की जा सके।